सूरत : गुजरात चुनाव में कुल 139 महिला उम्मीदवार थीं, केवल 15 सफल रहीं

सूरत : गुजरात चुनाव में कुल 139 महिला उम्मीदवार थीं, केवल 15 सफल रहीं

समग्र गुजरात में भाजपा की 14 और कांग्रेस की एक महिला प्रत्याशी विधानसभा चुनाव में विजयी हुई

गुजरात विधानसभा चुनाव में पिछली बार की तुलना में विजयी महिला उम्मीदवारों की संख्या में मामूली वृद्धि देखी गई है। 2017 के चुनाव में 13 की तुलना में इस बार 15 महिला उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। 15 सफल महिला विधायकों में से 14 भारतीय जनता पार्टी से हैं, जबकि एक कांग्रेस से है। इस बार विभिन्न राजनीतिक दलों से और निर्दलीय उम्मीदवारों के तौर पर कुल 139 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं।

2012 में16, 2017 में 13 महिला प्रत्याशी ने जीत हांसिल की थी


2012 के विधानसभा चुनाव में जीतने वाली महिला उम्मीदवारों की संख्या 16 थी। और 2017 के चुनाव में 13 महिलाओं ने जीत हासिल की। लेकिन इनमें से एक की दिसंबर 2021 में मौत हो गई, जिसके बाद यह सीट खाली हो गई। इस बार बीजेपी ने कुल 18 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जबकि कांग्रेस ने 14 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा।


संगीता पाटिल ने जीत का श्रेय प्रदेश अध्यक्ष सी.आर.पाटिल को दिया


इन सफल महिला भाजपा उम्मीदवारों में से कुछ ने अपनी जीत का श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल के नेतृत्व का समर्थन किया। सूरत शहर के लिंबायत से जीती भाजपा की संगीता पाटिल ने अपनी जीत का श्रेय 'पेज कमेटी' को दिया है।

पेज कमेटी के ब्रह्मास्त्र की वजह से हुई भव्य जीत


उन्होंने कहा, ''पेज कमेटी के 'ब्रह्मास्त्र' की वजह से पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाकर चर्चा करते थे। उनकी वजह से पूरे प्रदेश में बीजेपी को यह सकारात्मक परिणाम मिला है. प्रधानमंत्री मोदी की मेहनत सी.आर. पाटिल के संगठनात्मक कौशल और मुख्यमंत्री भूपेंद्र के विकास कार्यों का भी लाभ मिला।

भानुबेन बाबरिया ने भारी जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं की सराहना की


राजकोट ग्रामीण सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल करने वाली भानुबेन बाबरिया ने भारी जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना की। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी जिस तरह से देश में काम कर रहे हैं, उससे लोग खुश हैं। वे शांति और समृद्धि का अनुभव कर रहे हैं। लोग (केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह, सी.आर. मैं पाटिल और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व से खुश हूं।

आप ने 5 और सपा ने 12 महिलाओं को दिया था टिकट


दो चरण के गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों पर 1 और 5 दिसंबर को चुनाव हुए थे । जिनमें से भाजपा ने 156 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 17 और आम आदमी पार्टी (आप) ने पांच सीटें जीतीं। चुनाव जीतने वाली महिला उम्मीदवारों में से चार अनुसूचित जाति और दो अनुसूचित जनजाति समुदायों से हैं। आम आदमी पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों और बहुजन समाज पार्टी ने 12 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया, हालांकि उनमें से कोई भी चुनाव नहीं जीत सकी।

Tags: