दीवाली वैकेशन : जॉब वर्क के अभाव में अधिकांश एम्ब्रोइडरी कारखाने बंद हुए

दीवाली वैकेशन : जॉब वर्क के अभाव में अधिकांश एम्ब्रोइडरी कारखाने बंद हुए

दीपावली के 8-10 दिन बाद इकाइयों में धीमी गति से काम शुरू होने की उम्मीद

पिछले काफी समय से डगमगा रहे एम्ब्रोइडरी उद्योग को दिवाली से बहुत उम्मीद थी लेकिन फिलहाल दिवाली से पहले मंदी है। साथ ही काम न के बराबर होने के कारण इकाइयों में अधिकांश मशीनें बंद कर दी गई हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दीपावली के 8-10 दिन बाद इकाइयों में धीमी गति से काम शुरू हो जाएगा।


आपको बता दें कि मार्केट का हाल ये है कि यार्न की कीमतों में गिरावट के बाद व्यापारियों ने इसे खरीदना बंद कर दिया है, जिससे एम्ब्रोइडरी उद्योग प्रभावित हुए हैं। उद्योगपति दीपू अग्रवाल ने कहा कि चूंकि व्यापारी इन्वेंट्री को शून्य करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, इसलिए कोई नया ऑर्डर नहीं है। साथ ही एम्ब्रोइडरी निर्माताओं के लिए सबसे बड़ी समस्या पुराने बिलों का भुगतान करना है। दीपावली से पहले तीन-चार माह से लंबित भुगतानों को निपटाने की होड़ है। भुगतान नहीं होने से कामकाज प्रभावित हो रहा है।

बीते कई सालों में सबसे बड़ी मंदी 


इस बारे में बात करते हुए एम्ब्रोइडरी से जुड़े एक उद्योगकार ने बताया कि अभी काम बहुत ठंडा है, मैंने अपने 17 साल के कारोबार में ऐसी दिवाली नहीं देखी, जिसमें काम लगभग पूरा बंद है। इस समय माल नहीं मिल रहा है और भुगतान नहीं आ रहा है। अब से, कढ़ाई इकाइयाँ बंद होने लगी हैं। इस समय 25 से 30 फीसदी मशीनें बंद हैं।
Tags: Surat