सूरत : अब तक तो लाइसेंस के ही मिलने में दिक्कत थी पर आवेदकों को नहीं मिल रही आरसी बुक भी

सूरत : अब तक तो लाइसेंस के ही मिलने में दिक्कत थी पर आवेदकों को नहीं मिल रही आरसी बुक भी

डेढ़ महीने पहले पंजीकृत गाड़ियों के भी आरसी बुक अब तक वाहन चालकों को नहीं मिले है

पिछले तीन माह से आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस समय पर नहीं मिलने की शिकायत हो रही है। दो से तीन महीने बीत जाने के बाद भी लाइसेंस न मिलने पर आवेदकों को ट्रैफिक पुलिस से जुर्माने का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच, लाइसेंस का इंतजार कर रहे लोगों को अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस के मुद्दे पर निवारण नहीं मिला है, वहीं अब वाहन के आरसीबुक के रूप में नई समस्या सामने आई है। पिछले डेढ़ महीने से वाहन मालिक शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें वाहन पंजीकरण पुस्तिका (आरसी) नहीं मिली है। डेढ़ माह बाद भी वाहन की आरसी बुक नहीं मिलने से आवेदकों को सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

क्या है इसके पीछे का कारण


आपको बता दें कि राज्य के परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस संचालित करने वाली स्मार्ट चिप कंपनी का ठेका पूरा होने के बाद कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। चूंकि कंपनी के पास इन तीन महीनों के विस्तार के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में इस्तेमाल की गई चिप नहीं थी, इसलिए राज्य भर के आरटीओ कार्यालयों में छपाई का काम घोंघे की गति से चल रहा है। चिप्स की कमी के कारण कंपनी का ठेका पूरा होने के बाद भी संचालन बाधित रहा, साथ ही ट्रैक आगे नहीं बढ़ पाया


आज भी राज्य भर के आरटीओ में हजारों लाइसेंसधारियों के लाइसेंस लंबित हैं। दो महीने बीत जाने के बाद भी कई लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिला है। अब आरसीबुक के लिए एक नई समस्या खड़ी हो गई है। पिछले डेढ़ माह से वाहन मालिकों को आरसीबुक नहीं मिल रही है। आरसी बुक नहीं मिलने पर लोग आरटीओ कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। इतना ही नहीं जो वाहन मालिक राज्य से बाहर जाना चाहते हैं, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि, अन्य राज्यों में वाहन ले जाने वाले वाहन मालिकों को असली आरसी बुक नहीं होने पर दण्डित किया जा रहा है।
Tags: