सूरत : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सूरत में तीन दिवसीय ‘वाइब्रेंट वीवर्स एक्सपो’ का किया उद्घाटन

सूरत : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सूरत में तीन दिवसीय ‘वाइब्रेंट वीवर्स एक्सपो’ का किया उद्घाटन

राज्य सरकार जनसमस्याओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए नीति निर्माण को देती है प्राथमिकता

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि देश के ग्रोथ इंजन गुजरात में विकास की गति को प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में और भी तीव्र बनाने के लिए उनकी टीम लगातार कर्तव्यरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा जैसे मूलभूत विषयों के प्रति ध्यान केंद्रित कर सभी का विकास करने की मंशा है। यह बात उन्होंने शुक्रवार को सूरत में फेडरेशन ऑफ गुजरात वीवर्स वेलफेयर एसोसिएशन (फोगवा) की ओर से दिनांक 26 से 28 के दौरान आयोजित तीन दिवसीय ‘वाइब्रेंट वीवर्स एक्सपो-2022’ का उद्घाटन करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने वीवर्स एक्सपो के विभिन्न स्टालों का दौरा कर प्रदर्शकों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने यहां विभिन्न वीविंग उत्पादों की जानकारी हासिल की। देश के वस्त्र उद्योग में गुजरात के योगदान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के कुल वस्त्र निर्यात में गुजरात का हिस्सा 12 फीसदी और मैन मेड फाइबर के उत्पादन में 38 फीसदी है। वहीं, आर्ट सिल्क फैब्रिक के उत्पादन में सूरत देश में 50 फीसदी योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में दो दशक पूर्व सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) की संख्या 2.74 लाख थी, जो बढ़कर आज 8.66 लाख पर पहुंच गई है।

मुख्यमंत्री ने औद्योगिक उत्पादन के मामले में गुजरात की लंबी छलांग का उल्लेख करते हुए कहा कि दो दशक पहले गुजरात में औद्योगिक उत्पादन 2.27 लाख करोड़ रुपए था, जो आज बढ़कर 16.19 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी, नए पैटर्न और कौशल उन्नयन के सहारे राज्य का कपड़ा उद्योग गति पकड़ रहा है, जिसमें सूरत का योगदान विशेष है।
उन्होंने विश्वास जताया कि वीवर्स एक्सपो बेस्ट प्रैक्टिसेज यानी सर्वोत्तम प्रथाओं, नेटवर्किंग और आइडिया क्रिएशन का जरिया बनेगा। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल वीविंग उद्योग गुजरात के कुशल और अकुशल लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार प्रदान करता है। ऐसे में सरकार यह भलीभांति जानती है कि संबंधित व्यापारी अपनी मूलभूत समस्याओं के बारे में अधिक जानकार होते है। इस बात को ध्यान में रखकर राज्य सरकार जनसमस्याओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए नीति निर्माण को प्राथमिकता देती है। 
तीन दिवसीय ‘वाइब्रेंट वीवर्स एक्सपो’ के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल, सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल, कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश सहित अन्य अग्रणी उपिस्थत रहे।


प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में पूरे देश का नेतृत्व कर रहा है गुजरात


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकट काल में भी गुजरात ने अपनी विकास यात्रा को अविरत आगे बढ़ाया है क्योंकि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने हमें आपदा को अवसर में तब्दील करने की प्रेरणा दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘वाइब्रेंट गुजरात’ की  पहल से गुजरात के व्यापार-व्यवसाय को नई दिशा मिलने से राज्य के उद्योगों ने विकास के क्षेत्र में दुनिया को अपनी विशिष्ट क्षमता का परिचय कराया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में गुजरात पूरे देश का नेतृत्व कर रहा है। राज्य सरकार गाय के गोबर से गैस और लिक्विड (स्लरी) के उत्पादन के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराती है। उन्होंने कहा कि सरकार इस बात को लेकर निरंतर प्रयासरत है कि कृषि उत्पादों के अधिक लाभकारी मूल्य के लिए किसान वैल्यू एडिशन यानी मूल्य संवर्धन अपनाने की दिशा में आगे बढ़ें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एग्जीबिशन में खरीदार कपड़ा उत्पादकों के साथ सीधा संपर्क कर सकता है। उन्होंने एक साथ, एक ही स्थान पर गुजरात भर में उत्पादित होने वाले अलग-अलग वीवरों के अलग-अलग वैरायटियों के कपड़े देखकर आयोजकों को इस सुचारु आयोजन के लिए बधाई दी।

केंद्र सरकार ने मैन मेड फाइबर और टेक्निकल टेक्सटाइल को गति देने के लिए प्रोत्साहक योजनाएं लागू की : श्रीमती दर्शना जरदोश 


केंद्रीय रेल एवं वस्त्र राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत देश भर में फहराए गए 20 करोड़ तिरंगों में से 7.50 करोड़ तिरंगों का उत्पादन कर सूरत की टेक्सटाइल इंडस्ट्री ने अपनी क्षमता के प्रदर्शन के साथ ही आत्मनिर्भरता का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है। केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने कहा कि केंद्र सरकार ने मैन मेड फाइबर और टेक्निकल टेक्सटाइल को गति देने के लिए प्रोत्साहक योजनाएं लागू की हैं। देश में ‘पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान (पीएम मित्र)’ पार्कों के अंतर्गत सड़क, रेल और बंदरगाह जैसी कनेक्टिविटी के मामले में गुजरात अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम मित्र पार्क के लिए 13 राज्य भी सहमत हुए हैं, जिनमें से गुजरात बजट में विशेष प्रावधान कर इसके क्रियान्वयन में अव्वल रहा है।

आधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित वीविंग इकाइयों से कपड़ों की नित नई वेरायटियां हो रही है तैयार : सी.आर. पाटिल


सांसद और गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने कहा कि आधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित वीविंग इकाइयों से कपड़ों की नित नई वैरायटियों के जरिए सूरत के टेक्सटाइल उद्योग को रफ्तार मिली है। यदि टेक्सटाइल उद्योग को शांतिपूर्ण औद्योगिक माहौल और सहारा मिलता रहे तो इसकी मौलिकता को पंख लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरल औद्योगिक नीतियों और प्रशासनिक सहयोग ने केवल टेक्सटाइल उद्योग ही नहीं बल्कि सभी उद्योगों में नए प्राण फूंक दिए हैं।
 गुजरात पूरे देश में सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध करा रहा है। कोरोना काल में गुजरात से सबसे ज्यादा श्रमिक ट्रेन अन्य राज्यों में गई थीं। उन्होंने कहा कि हीरा और वस्त्र उद्योग के साहसिक उद्यमियों ने अपनी मौलिकता से उद्योग का विकास किया है। उन्हें जहां कहीं भी आवश्यकता पड़ी है, वहां सरकार ने पूर्ण सहयोग दिया है। ये उद्यमी देश और दुनिया की आवश्यकतानुसार कपड़े का उत्पादन और नई इंडस्ट्रीज स्थापित कर हजारों रोजगारों का सृजन करने में योगदान दे रहे हैं।

कपड़ा उद्योग कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार देने में अग्रसर : अशोक जीरावाला


स्वागत भाषण में फोगवा के अध्यक्ष अशोकभाई जीरावाला ने कहा कि कपड़ा उद्योग खेती के बाद सबसे ज्यादा रोजगार देने में अग्रसर है। टेक्सटाइल क्षेत्र सूरत के 20 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है। वहीं, 2 लाख घरों की महिलाएं घर बैठे टेक्सटाइल जॉब वर्क के जरिए प्रतिमाह 10 से 20 हजार रुपए की आय अर्जित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि बायर सेलर्स यानी क्रेता-विक्रेता एग्जीबिशन आयोजित करने का उद्देश्य वीविंग क्षेत्र के छोटे-छोटे वीवरों को एक साथ लाखों खरीदारों के समक्ष अपनी वीविंग कुशलता प्रदर्शित करने का अवसर देना है। कुल 128 स्टॉलों वाला यह एक्जीबिशन कपड़ा उत्पादक और खरीदार, दोनों के लिए लाभदायी सिद्ध होगा। अग्रणी हरिभाई कथीरिया ने आभार व्यक्त किया। 
इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री हर्षभाई संघवी, महापौर श्रीमती हेमाली बोघावाला, विधायक सर्वश्री अरविंद राणा, विवेक पटेल, प्रवीण घोघारी सहित उद्योग जगत के अग्रणी सर्वश्री धीरुभाई शाह, संजय सरावगी, साहिल मुलतानी, आलोकभाई, ललितभाई, सिद्धार्थभाई और हरेशभाई सहित टेक्सटाइल उद्योगपति, वीवर और वीविंग इकाइयों के संचालक उपस्थित रहे।
Tags: 0