सूरत : कतारगाम में अवैध अस्तबलों के खिलाफ नगर निगम का अभियान

सूरत : कतारगाम  में अवैध अस्तबलों के खिलाफ नगर निगम का अभियान

मार्शल, एस.आर.पी. जवानों समेत नगर निगम के कर्मचारियों ने आंबातलावाड़ी, सत्ताधार सोसायटी और तटबंध के आसपास से अवैध अस्तबलों को हटाया गया

सड़क पर आवारा पशुओं के मुद्दे पर सरकार को हाईकोर्ट की चुनौती के बाद भी सूरत नगर निगम की व्यवस्था सक्रिय हो गई है। कल नगर निगम आयुक्त ने घोषणा की कि आवारा मवेशियों को तीन महीने तक नहीं छोड़ा जाएगा, तो आज कतारगाम जोन में अवैध पशुशालाओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है। म्युनिसिपल मार्शल और एस.आर.पी. जवानों के साथ कई अस्तबलों में छापेमारी की गई और कुछ मवेशियों को भी गौशाला में भेज दिया गया।
सूरत नगर पालिका के कई जोनों में आवारा मवेशियों की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, नगर पालिकाएं मवेशियों को पकड़ने के आंकड़े प्रकाशित करती हैं, लेकिन सड़क पर मवेशियों की समस्या न तो दूर होती है और न ही कम होती है। ऐसे में सरकार को कोर्ट की चुनौती के बाद सूरत नगर निगम हरकत में आ गया है। नगर पालिका के कतारगाम जोन के आंबा तलावडी, सत्ताधार सोसाइटी और तापी नदी तटबंध के आसपास अवैध मवेशियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

इस ऑपरेशन के दौरान 20 से अधिक पशुओं को पकड़कर गौशाला में भेज दिया गया


भुतकाल में जब इस तरह की कार्रवाई की जा रही थी तो इसका जोरदार विरोध हुआ था, आज नगर पालिका एस.आर.पी. और मार्शल को साथ में लेकर ओपरेशन पर निकली थी। इस ऑपरेशन के दौरान 20 से अधिक पशुओं को पकड़कर पिंजरों में भेज दिया गया।
कतारगाम जोन के विभिन्न इलाकों में प्रशासन की ओर से अवैध अस्तबल के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस बीच आंबा तलावाड़ी और आसपास के इलाकों के रिहायशी इलाकों में अवैध रूप से अस्तबल हटाने का काम शुरू होने पर कुछ लोगों ने विरोध किया, जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई। अवैध अस्तबल के मालिकों ने नगर पालिका के संचालन को रोकने के लिए कई प्रयास किए लेकिन नगर पालिका ने उन्हें विफल कर दिया।
कतारगाम जोन में आज काम हुआ लेकिन इसी तरह की गंभीर समस्या रांदेर और वराछा जोन समेत अन्य जोन में भी है। इस क्षेत्र में आवारा मवेशी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं, ऐसे में अन्य जोन में भी इस प्रकार से ऑपरेशन को करने की मांग की जा रही है। 
Tags: