सूरत : मानगढ़ चौक सर्किल रोटरी क्लब ने विकसित किया और जब उसका नाम बदला तो विवाद हुआ

सूरत :  मानगढ़ चौक सर्किल रोटरी क्लब ने विकसित किया और जब उसका नाम बदला तो विवाद हुआ

वराछा जोन के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें सर्किल विकसित करने का अधिकार है न कि नाम रखने का, शिकायत मिलने के बाद उन्होंने जांच शुरू कर दी है

रोटरी सर्किल का नाम हटाने के आदेश के बाद घंटों के भीतर नाम की तख्ती हटाना शुरू हो गया 
सूरत नगर पालिका के सौराष्ट्रीयन क्षेत्र वराछा में मानगढ़ चौक सर्किल विकसित करने के साथ ही एक क्लब द्वारा सर्कल का नाम बदलने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। सालों से चर्चा में रहे मानगढ़ चौक का नाम अचानक से रोटरी सर्कल हो गया है, जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश है। नगर पालिका से शिकायत मिलने पर नगर पालिका ने जांच शुरू कर दी है।
सूरत नगर निगम के अभी तक 81 पुलों का नाम नहीं लिया गया है लेकिन नगर पालिका अंधाधुंध सर्किल को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने दे रही है। शिकायत मिली है कि मानगढ चौक सर्किल को सालों पहले दिए गए नाम को बदलकर सर्किल डेवलपिंग एजेंसी का नाम दिए जाने से विवाद उठा है।
सूरत के वराछा इलाके में मानगढ़ चौक सभी राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों की रैली का अहम स्थान है। वर्षों से इस सर्कल को मानगढ़ चौक के नाम से जाना जाता है और यहां लौह पुरुष सरदार पटेल की एक मूर्ति भी है।
हालांकि वराछा जोन ने पीपीपी मॉडल के जरिए इस सर्कल को विकसित करने का काम शुरू कर दिया है। सर्कल को विकसित करने के लिए रोटरी क्लब को नगर पालिका द्वारा अनुबंधित किया गया है। नगर पालिका द्वारा जो समझौता किया जाता है, उसके अनुसार मंडल को विकसित करने वाली एजेंसी को निर्धारित पैमाने के अनुसार खुद को विज्ञापित करना होता है। लेकिन मानगढ़ चौक सर्कल को विकसित करने के साथ ही एक विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि रोटरी क्लब ने सर्कल पर रोटरी सर्कल नाम लिखा है।
वराछा जोन के एक अधिकारी का कहना है कि रोटरी क्लब को सर्किल विकसित करने का काम सौंपा गया है न कि सर्कल का नाम बदलने का। इस संबंध में शिकायत मिली है इसलिए हम जांच कर रहे हैं कि कहीं कुछ गलत तो नहीं हुआ है तो जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।
Tags: