सूरत : ‘हर घर तिरंगा’ अभियान; नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर आपको मिल जायेगा तिरंगा!

सूरत : ‘हर घर तिरंगा’ अभियान; नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर आपको मिल जायेगा तिरंगा!

नगर पालिका सूरत में 10 लाख से अधिक तिरंगे बांटने की योजना

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चार अगस्त को सूरत आएंगे और सूरत में 'हर घर तिरंगा' अभियान के लिए पद यात्रा निकलेंगे। इस दौरान 'हर घर तिरंगा' के शुभारंभ के साथ ही नगर पालिका सूरत में 10 लाख से अधिक तिरंगे बांटने की योजना बना रही है।  सूरत नगर पालिका ने लोगों से अपील कर ऐसा विकल्प दिया है कि जो लोग तिरंगे का सम्मान नहीं कर पा रहे हैं वे सूरत पालिका को तिरंगा लौटा सकते हैं। 

आपको बता दें कि नगर आयुक्त इस समय विदेश में हैं, इसलिए उनकी अनुपस्थिति में उनका कार्यभार संभाल रहे कलेक्टर आयुष ओक की अध्यक्षता में नगर निगम कार्यालय में हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर बैठक हुई। जिसमें सभी अधिकारी, गैर सरकारी संगठन, विभिन्न संगठनों के नेता भी मौजूद रहे और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विचार-विमर्श किया गया। इस बैठक में तय हुआ कि शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर तिरंगा फहराने के लिए भी विशेष व्यवस्था की जाएगी और प्रधानमंत्री के हर घर तिरंगा कार्यक्रम में सूरत को दुनिया भर में शामिल किया जाएगा और शहर में 10 लाख से अधिक तिरंगे बांटे जाएंगे।

ऐसे में आम जनता को राष्ट्रीय ध्वज को उपलब्ध कराने के लिए डाकघरों में व्यवस्था की गई है ताकि देश के नागरिक हर घर तिरंगा अभियान में उत्साह से शामिल हो सकें। कोई भी नागरिक शहर के दो मुख्य डाकघरों और 55 उप डाकघरों से नागरिक तिरंगा प्राप्त कर सकते हैं। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। डाक विभाग ने नागरिकों को तिरंगा उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, जो 15 तारीख तक जारी रहेगा। सूरत डाकघर को 3000 राष्ट्रीय झंडे भेजे गए हैं, अन्य 40 हजार की व्यवस्था की गई है।

सूरत डाकघर के वरिष्ठ अधीक्षक ने बताया है कि सूरत शहर के सभी डाकघरों में सोमवार 1 से 15 तारीख तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत 25 की कीमत पर राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री शुरू कर दी गई है। साथ ही, मुख्य डाकघर (HO) और प्रमुख डाकघरों में एक सेल्फी बोर्ड की व्यवस्था की जाएगी, जिसमें हर नागरिक त्रिरंगा के लिए हर घर तिरंगा इंडिया पोस्ट के साथ एक सेल्फी ले सकता है और इसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकता है।

Tags: Surat