सूरत : अदाणी फाउंडेशन और गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के बीच अदाणी परियोजनाओं की यात्रा के लिए समझौता,

सूरत : अदाणी फाउंडेशन और गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के बीच अदाणी परियोजनाओं की यात्रा के लिए समझौता,

इस समझौते के तहत जीटीयू अदाणी ग्रुप के तहत संबद्ध कॉलेजों और संस्थानों के छात्रों के लिए चलाई जाने वाली औद्योगिक इंटर्नशिप एक्सपोजर टूर का आयोजन किया जाएगा

एक्सपोजर टूर का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च और व्यवसाय के बारे में सपने देखने के लिए प्रेरित करना है
अदाणी फाउंडेशन और गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) परियोजना के तहत एमओयू किया गया है। इस समझौते के तहत जीटीयू अदाणीग्रुप के तहत संबद्ध कॉलेजों और संस्थानों के छात्रों के लिए चलाई जाने वाली औद्योगिक इंटर्नशिप एक्सपोजर टूर का आयोजन किया जाएगा। अदाणी फाउंडेशन के चेयरपर्सन डॉ. प्रीति जी. अदाणी विद्यामंदिर स्कूल, अहमदाबाद में परियोजना उड़ान के तहत अदाणी की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर जीटीयू के चांसलर प्रो. (डॉ.) नवीन शेठ, अदानी फाउंडेशन की ट्रस्टी श्रीमती शिलिन आर. अदानी फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक वसंत गढ़वी, जीटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. के. एन. खैर, जीटीयु के अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग के डॉ. केयूर दरजी, अदानी ग्रुप कॉरपोरेट अफेयर्स और अदानी से कुंतल संघवी और अदाणी फाउंडेशन के राष्ट्रीय परियोजना समन्वयक जिग्नेश विभांडिक उपस्थित थे।
इस परियोजना के तहत, छात्रों को अदानी समूह की विभिन्न औद्योगिक परियोजनाओं जैसे अदानी पोर्ट , अदानी विल्मर, अदानी पावर मुंद्रा, हजीरा, दहानू, कवाई, तिरोडा और धामरा में रिफाइनरी का दौरा करने के लिए एक एक्सपोजर टूर का आयोजन किया जाएगा। एक्सपोजर टूर का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च और व्यवसाय के बारे में सपने देखने के लिए प्रेरित करना है। युवाओं के ऊँचे सपने हैं तो भविष्य के उद्यमी यह नवाचार और सफलता प्राप्त करने और अंततः राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में मदद करेगा । 2010 से 2019 तक यानी पिछले 10 वर्षों में भारत के विभिन्न स्थानों पर कुल 5,261 दौरों का आयोजन किया गया है। जिसमें से 3,48,831 छात्र अदानी समूह की परियोजनाओं का दौरा किया है। इस समझौता ज्ञापन में अदानी बिजनेस साइट्स, मुंद्रा, हजीरा
(गुजरात) और दहानु (महाराष्ट्र) को भी कवर किया जाएगा।
अदानी फाउंडेशन ट्रस्टी सुश्री शीलिन अदानी ने कहा, "कक्षा से परे दुनिया में पढ़ाई करने से युवाओं को बेहद अलग और खास शिक्षा मिलती है। आज का दिन जब युवा कल के इनोवेटर्स और अचीवर्स बनने के लिए बड़ा सोचें राष्ट्र निर्माण की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा।
जीटीयू के कुलपति प्रो. (डॉ.) नवीन सेठ ने कहा, "अडानी फाउंडेशन के साथ यह"  मुझे एमओयू साइन करते हुए खुशी हो रही है। अगली बार हमारे छात्र अदानी समूह द्वारा स्थापित कुछ बेहतरीन व्यवसायों और उनमें शिक्षा के नए आयामों का दौरा करेंगे जोड़ देगा। 
अदानी फाउंडेशन की पहल उड़ान अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी का जीवन परिवर्तन की यात्रा से प्रेरित। अदानी ने बचपन में पहली बार गुजरात के कांडला बंदरगाह का दौरा किया था। बंदरगाह के विस्तार को देखकर उसने एक दिन अपना बंदरगाह बनाने का सपना देखा देखा और इसके बाद जो हुआ उसने इतिहास रच दिया। जीटीयू सभी तकनीकी कॉलेजों, अनुदान सहायता और स्व-वित्त संस्थानों के लिए परियोजनाएं चलाता है के संबंध में अनुशंसा करेंगे। इन सभी संस्थाओं के प्रधान मुख्य अधिकारी या नियुक्ति अधिकारी छात्रों की शैक्षिक यात्रा की व्यवस्था के लिए अदाणी फाउंडेशन से संपर्क किया जा सकता है।
परियोजना उड़ान के लिए जीटीयू शैक्षणिक संस्थानों और अदानी फाउंडेशन की अन्य पहलों के लिए यह ऑनलाइन और ऑफलाइन सेमिनार आयोजित करने में भी मदद करेगा। यदि आवश्यक समझें इससे शिक्षण संस्थानों को मंजूरी मिलने में भी मदद मिलेगी।
Tags: