सूरत : सापुतारा में 30 जुलाई से 30 अगस्त 2022 तक 'मेघ मल्हार पर्व 2022' का आयोजन

सूरत : सापुतारा में 30 जुलाई से 30 अगस्त 2022 तक 'मेघ मल्हार पर्व 2022' का आयोजन

पर्व के दौरान विविध पर्यटन सुविधाएं, मनोरंजक गतिविधियां, स्पर्धा, पारंपरिक उत्सव होंगे आकर्षण

गुजरात पर्यटन विकास निगम द्वारा शुरु किया गया यह पर्व लगातार एक महिने तक जारी रहेगा 
गुजरात पर्यटन विकास निगम ने गुजरात के एकमात्र हिल स्टेशन सापुतारा में 'मेघ मल्हार पर्व 2022' का आयोजन किया है। राज्य में सुहावने और रमणीय मानसून के बीच महीने भर तक चलने वाला यह पर्व शनिवार, 30 जुलाई से शुरू हो गया है।  
इस महोत्सव का उद्घाटन माननीय पर्यटन मंत्री पूर्णेश मोदी ने किया। समारोह में मंगलभाई गावित - अध्यक्ष(जिला पंचायत - डांग), माननीय सांसद डॉ. के.सी. पटेल, माननीय विधायक  विजय पटेल, टूरिज़म कॉर्पोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आलोक कुमार पंडेर, डांग के कलेक्टर भाविन पंड्या और अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे थे। 
गुजरात के बेहतरीन हिल स्टेशन - सापुतारा में आयोजित मेघ मल्हार पर्व में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आमंत्रित और आकर्षित करने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, मनोरंजक गतिविधियों और पारंपरिक उत्सवों की विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत होगी।
महीने भर चलने वाले इस वार्षिक मानसून उत्सव के दौरान यहां जन्माष्टमी पर्व पर बड़ी संख्या में पर्यटक दही हांडी, रैन रन मैराथन, बोट रेसिंग और नेचर ट्रेजर हंट जैसी कई प्रतियोगिताओं के साथ जुड़े रहेंगे व इसका आनंद ले सकेंगे। सप्ताहांत और सार्वजनिक अवकाश डांगी नृत्य प्रदर्शन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, सेमिनार और संगीत, रंगोली और फोटोग्राफी स्पर्धा जैसी प्रतियोगिताओं के साथ लाइव होंगे। महीने भर चलने वाले इस पर्व में फोटोग्राफी, आर्ट पेंटिंग, बाम्बू (बाँस) क्राफ्टिंग, वारली पेंटिंग जैसी कलात्मक और रचनात्मक कार्यशालाएं भी आयोजित होगी।
बारिश के मौसम में सापुतारा में प्रकृति की सुंदरता और दिलकश नजारा पर्यटकों को खुब आकर्षित करता है। इसी वजह से बीते दो दशकों के दौरान एक मनभावन और बेहतर पर्यटन स्थल के रूप में सापुतारा ने अपार लोकप्रियता हासिल की है। सापुतारा के प्रमुख आकर्षणों में गवर्नर हिल, बालासिनोर डायनासोर संग्रहालय, इको पॉइंट, रोप-वे, शबरी धाम, स्थानीय डांगी नृत्य, वघई बॉटनिकल गार्डन शामिल हैं। 
सापुतारा और इसके आसपास के रोमांचक स्थानों का पता लगाने के इच्छुक, प्रकृतिप्रेमी और उत्साही लोगों के लिए यहां अनेक विकल्प मौजूद है। महल इको कैंपसाइट, वेनिल इको डेन और पदम डूंगरी कैंपसाइट जैसे आस-पास के स्थानों पर ट्रेकिंग और कैंपिंग की जा सकती है, जबकि पूर्णा वन्यजीव अभयारण्य और गिरमार झरना प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू होने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।
सापुतारा में मेघ मल्हार पर्व के आयोजन के साथ गुजरात अपनी समृद्ध, विविधतापूर्ण संस्कृति और पारंपरिक उत्सव मनाता है और प्रकृति की गोद में प्रवेश करने के लिए विभिन्न देशों और आसपास के पर्यटकों की मेजबानी करता है। 
Tags: