सूरत : लम्पी वायरस के शिकार हो रहे मवेशियों को रोकने के लिए मालधारी समाज ने शीघ्र टीकाकरण की कलेक्टर से मांग

सूरत :  लम्पी वायरस के शिकार हो रहे मवेशियों को रोकने के लिए मालधारी समाज ने शीघ्र टीकाकरण की कलेक्टर से मांग

सूरत मालधारी समाज के अग्रणीओं द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया।

पशुओं के टीकाकरण कार्य में तेजी लाने की मांग के साथ कलेक्टर के समक्ष पेश किया गया ज्ञापन 
राज्य में पिछले कुछ समय से मवेशी लम्पी वायरस की चपेट में आ रहे हैं। सूरत कांग्रेस मालधारी प्रकोष्ठ द्वारा कलेक्टर को एक याचिका देकर मांग की गई थी कि सरकार तेजी से फैल रहे इस वायरस की चपेट में आने वाले जानवरों को रोकने के लिए टीकाकरण में तेजी लाये।
लम्पी वायरस जो पशुधन के लिए खतरनाक है। स्थानीय अधिकारियों ने लुम्पी वायरस वैक्सीन के नाम पर पानी का इंजेक्शन लगाकर झूठे टीकाकरण अभियान का विरोध किया। सूरत सिटी कांग्रेस मालधारी प्रकोष्ठ ने सूरत कलेक्टर को एक याचिका भेजी और कहा कि सिस्टम को काम करना चाहिए।
सूरत सिटी कांग्रेस मालधारी सेल के अध्यक्ष कनुभाई देसाई ने कहा कि इस वायरस से पशुधन को बचाना बहुत जरूरी है। इसलिए एंबुलेंस जैसे वाहनों की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाए। ताकि जिस इलाके में यह वायरस फैला है वहा तत्काल पहुंचा जा सके । कलेक्टर को प्रस्तुतीकरण दिया गया है कि वहां ठोस कार्य किया जा सकता है और टीमें उस क्षेत्र में जाकर टीकाकरण और सर्वेक्षण सहित कार्य कर सकती हैं।
कनुभाई देसाई ने आगे कहा कि मनपा द्वारा पकड़े गए मवेशियों को जिस तरह से संक्रमित और टैग किया जाता है, वह बहुत ही बर्बर कृत्य है। इसके अलावा नगर निगम के पशु दल द्वारा पकड़े गए पशुओं को पशु चिकित्सक की जगह बेलदार द्वारा टैग कर दिया जाता है और कई बार पशुओं के गले से खून भी निकल जाता है। इसलिए नगर पालिका को अब चिप की जगह दूसरे विकल्प पर विचार करना चाहिए।

Tags: