सूरत : रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए एजेंसियों से आरएफपी आमंत्रित

सूरत : रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए एजेंसियों से आरएफपी आमंत्रित

3,31,491 वर्ग मीटर जगह में प्रतिष्ठित विश्व स्तरीय बनेगा सूरत रेलवे स्टेशन

इच्छुक कंपनियों को 17 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा
सूरत में 831 करोड़ रुपये की लागत से विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने के लिए प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) आमंत्रित किया गया है। यानी इच्छुक एजेंसियों को यह काम कितने किमत पर और किस प्रकार करना है, इसका ब्योरा देना होगा। साथ ही रेलवे को इसके जरिए कितने रुपये दिए जाएंगे, इसका भी ब्योरा देना होगा। कीमत देने की आखिरी तारीख 17 अगस्त तय की गई है।
स्टेशन के पहले चरण को पूरा करने की समय सीमा 48 महीने तय की गई है। 3,31,491 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक बहु-मोडल परिवहन केंद्र (एमएमटीएच) बनाया जायेगा सूरत स्टेशन के साथ बस स्टेशन भी तैयार किया जायेगा। जिसके लिए एक प्रस्ताव आमंत्रित किया गया है। तो स्टेशन बनाने की लागत 813 करोड़ से ज्यादा हो सकता है। 813 करोड एक करोड़ का बेस प्राइज रखा गया है। जिसमें मामूली बढ़ोतरी और कमी हो सकती है। 
48 माह के अंदर काम पूरा करना है
सूरत रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए जो टेंडर आवंटित किया जाएगा उसकी समय सीमा 48 माह होगी। यानी ठेकेदार को 48 महीने के अंदर काम पूरा करना है। साथ ही स्टेशन पर यात्रियों के लिए स्काईवॉक, मेडिकल रूम, वेटिंग रूम, रिटेल शॉप जैसी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।
प्रथम चरण में स्टेशन भवन, कोनकोर्स क्षेत्र
सूरत रेलवे स्टेशन के विकास के लिए पुन:अभ्यास किया गया है। फिर निविदा प्रक्रिया के प्रथम चरण में पश्चिम और पूर्व की ओर स्टेशन भवन, प्लेटफार्म कॉनकोर्स, पार्किंग प्रवेश और निकास सहित सुविधाओं का निर्माण करना होगा।
Tags: