सूरत : सहित गुजरात और महाराष्ट्र के नए पायलट छात्रों के लिए हवाई अड्डा बना परीक्षण केंद्र

सूरत : सहित गुजरात और महाराष्ट्र के नए पायलट छात्रों के लिए हवाई अड्डा बना परीक्षण केंद्र

पिछले दो वर्षों में अकेले सूरत हवाई अड्डे से भरी गई 331 प्रशिक्षण उड़ानें

सूरत हवाईअड्डा सूरत सहित गुजरात और महाराष्ट्र के नए पायलट छात्रों के साथ भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल के नए लोगों के लिए एक शिक्षा केंद्र बन गया है। अब सूरत हवाई अड्डे पर नए पायलट छात्रों के साथ नए कैडेट उड़ान और हेलीकॉप्टर संचालन प्रशिक्षण ले रहे हैं।आपको बता दें कि पिछले दो वर्षों में अकेले सूरत हवाई अड्डे से 331 प्रशिक्षण उड़ानों की सूचना मिली है। इतना ही नहीं, सूरत हवाई अड्डे के रनवे पर 331 प्रशिक्षण उड़ानें 847 बार छू चुकी हैं, यानी प्रशिक्षण उड़ानें उतर चुकी हैं और उड़ान भर चुकी हैं। सूरत एयरपोर्ट के निदेशक अमन सैनी ने कहा कि गुजरात के विभिन्न शहरों के पायलट छात्रों के साथ महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों के पायलट छात्र सूरत हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन प्रशिक्षण ले रहे थे। इस परीक्षण में उड़ान की सामान्य लैंडिंग और टेकऑफ़ कैसे करें? नाइट लैंडिंग और टेकऑफ़ कैसे करें? भारी बारिश या घने कोहरे में ILS यानी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम के साथ फ्लाइट कैसे लैंड करें? जिसमें पाई लाटो भी प्रशिक्षण ले रहे हैं।

जानकारी के अनुसार 1 अप्रैल, 2020 से 30 जून, 2022 तक सूरत एयरपोर्ट से 331 प्रशिक्षण उड़ानें संचालित की गईं। जिसने 847 को टच किया और रनवे पर चला गया। के इंस्ट्रूमेंट रेटिंग वाले स्टूडेंट पायलट, प्राइवेट पायलट और कमर्शियल पायलट सूरत एयरपोर्ट पर ट्रेनिंग के लिए आ रहे हैं।

इसके अलावा, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल के नए भर्ती कर्मी भी प्रशिक्षण के लिए सूरत हवाई अड्डे पर आ रहे हैं। यहां गौरतलब है कि प्रशिक्षण उड़ानों का 70% भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल द्वारा संचालित किया जा रहा है। जबकि 30% ट्रेनिंग फ्लाइट प्राइवेट कोचिंग कर रहे हैं।


Tags: Surat