कोरोना काल के बाद पहली बार सूरत के रियल एस्टेट सेक्टर में सुधरता दिख रहा माहौल

कोरोना काल के बाद पहली बार सूरत के रियल एस्टेट सेक्टर में सुधरता दिख रहा माहौल

सूरत में 26 परियोजनाएं निर्माणाधीन

सूरत में कोरोना काल के बाद एक बार फिर रियल एस्टेट सेक्टर के लिए अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में, सूरत में FERA रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी के साथ कुल 158 प्रोजेक्ट पंजीकृत किए गए थे। जिसमें 100 करोड़ से अधिक की आठ परियोजनाएं थीं.जबकि चालू वित्त वर्ष में तीन माह में 100 करोड़ से अधिक की 6 परियोजनाओं सहित 26 परियोजनाओं का पंजीयन हो चुका है और कुछ अन्य बिल्डर समूह भी अपनी परियोजनाओं को शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।
फेरा से मिली जानकारी के मुताबिक दो साल के कोरोना काल के बाद हालात अराजक हो गए हैं, चालू वित्त वर्ष में बिल्डरों को कुछ राहत मिली है। खासकर आवासीय परियोजनाओं में लोग आवासीय परियोजनाओं की बढ़ती मांग पर ध्यान दे रहे हैं। चालू वित्त वर्ष में अहमदाबाद के बाद सूरत में परियोजनाओं का पंजीकरण किया गया है। पिछले तीन महीनों में अहमदाबाद में कुल 44 परियोजनाओं का पंजीकरण किया गया है। जबकि सूरत में 26 प्रोजेक्ट पंजीकृत किए गए हैं।
अहमदाबाद और सूरत के बाद, वडोदरा में वर्तमान में 15 परियोजनाएं चालू हैं। बिल्डर्स का कहना है कि अब इनवेस्टर्स से ज्यादा जरूरत वाले लोग पूछताछ के लिए आ रहे हैं। अभी तक निवेशकों की संख्या अधिक थी। जो कोरोना काल के बाद कम हुआ है। इसके अलावा कमर्शियल प्रोजेक्ट्स की तुलना में रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स की डिमांड बेहतर है। कोरोना काल में बड़ी संख्या में लोग वर्क फ्रॉम होम करने को मजबूर थे। इसके चलते लोग आवासीय परियोजनाओं में पूछताछ कर रहे हैं। बिल्डर्स बड़ी परियोजनाओं के बजाय कम और मध्यम निवेश वाली परियोजनाओं का निर्माण कर रहे हैं। सूरत में 26 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। 100 करोड़ से अधिक की 6 परियोजनाएं, 50 से 100 करोड़ की 11 परियोजनाएं, 25 से 50 करोड़ की 3 परियोजनाएं और 25 करोड़ से कम पूंजी की 6 परियोजनाएं हैं।