सूरत : उधना रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का ठेका दे दिया गया है; स्मार्ट ही नहीं ग्रीन और दिव्यांग-फ्रेंडली होगा स्टेशन

सूरत : उधना रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का ठेका दे दिया गया है; स्मार्ट ही नहीं ग्रीन और दिव्यांग-फ्रेंडली होगा स्टेशन

रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी

शहर में इस समय डेवलपमेंट की हवा चली हुई है. शहर में अलग अलग इमारतों और ब्रिजों का नवीनीकरण और विस्तारीकरण का काम चल रहा है. अब इसी क्रम में उधना रेलवे स्टेशन का भी नंबर लगा हुआ है. अब उधना रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण और विस्तारीकरण का काम होना हैं. इसके लिए कोलकाता की ब्रिज एंड रूफ कंपनी को ठेका दिया गया है।
इस बारे में रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने बताया कि 199 करोड़ की लागत से स्मार्ट, ग्रीन और विकलांग रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। उधना रेलवे स्टेशन 30 जून 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं, जल्द ही ठेकेदार द्वारा काम शुरू कर दिया जाएगा।
उधना रेलवे स्टेशन के विकास के लिए रेलवे ने सूरत के साथ मिलकर कवायद शुरू कर दी है। सूरत रेलवे स्टेशन के विकास कार्य पर ग्रहण लग गया है, लेकिन उधना रेलवे स्टेशन का विकास रॉकेट गति से हो रहा है। इससे पहले रिजर्वेशन सेंटर के साथ दो प्लेटफार्म, गेट और वेटिंग रूम तैयार किए गए थे। अब दूसरे चरण में 199 करोड़ की लागत से ईस्ट साइड एंट्री से रूफ प्लाजा और कमर्शियल एरिया तैयार किया जाएगा। 2040 में 75 हजार और 2060 में एक लाख यात्रियों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए उधना स्टेशन का नवीनीकरण किया जाएगा। स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। स्टेशन के पांच प्लेटफॉर्म को जोडऩे के लिए एक कॉनकोर्स एरिया तैयार किया जाएगा। जहां से यात्री पहले प्लेटफॉर्म से प्लेटफॉर्म नंबर पांच तक सीधे चल सकेंगे।
आपको बता दें कि रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने आज ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि उधना रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के लिए निविदा आवंटित की गई है। ठेका कोलकाता स्थित ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड को आवंटित किया गया है। जबकि विकास कार्य 30 जून 2024 तक पूरा करना है। कार्य पूर्ण करने की समय सीमा 24 माह होगी।
Tags: