केरल में मंकीपॉक्स के दो मामले सामने आने के बाद सूरत के सिविल अस्पताल में एतिहातन विशेष वॉर्ड शुरु किया गया

केरल में मंकीपॉक्स के दो मामले सामने आने के बाद सूरत के सिविल अस्पताल में एतिहातन विशेष वॉर्ड शुरु किया गया

दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के करीब 800 मामले सामने आ चुके, भारत में केरल में सामने आए दो मामले,

केरल में मंकीपॉक्स के एक और मामले के सामने आने के साथ देश भर की सरकारें हाई अलर्ट पर आ गयी है। सूरत में भी अलर्ट के तहत नई सिविल अस्पताल में स्टेम सेल बिल्डिंग में आज से वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सहित सुविधाओं के साथ 25 बेड का एक वार्ड शुरू किया गया है। इसके साथ ही सिविल किडनी भवन में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक प्रबंधों के साथ वार्ड में 60 बेड तैयार किए गए हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सभी देशों को सतर्क रहने को कहा है। जबकि केरल में इस बीमारी का एक और मामला सामने आने से सक्रिय मामलों की संख्या दो हो गई है। इन दोनों संक्रमित व्यक्तियों के विदेश से आने के बाद इस मामले के लक्षण देखे गए।
इस बारे में न्यू सिविल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गणेश गोवेकर ने बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी द्वारा एहतियात के तौर पर सिविल के स्टेम सेल भवन की तीसरी मंजिल पर 25 बेड का वार्ड शुरू किया गया है।  इस वार्ड के सभी बेड में ऑक्सीजन है। वहीं इसे वेंटिलेटर समेत जरूरी सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। वहां दवा, त्वचा विभाग, डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ समेत 8 से 10 कर्मचारी काम करेंगे। इसके अलावा वार्ड में किडनी भवन की चौथी मंजिल पर बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक प्रबंधों के साथ 60 बेड तैयार किए गए हैं. वहां वेंटिलेटर समेत जरूरी इंतजाम किए गए हैं।
सिविल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. केएन भट्ट ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में बंदरों में मंकीपॉक्स पाया जाता है, हालांकि बंदरों के संपर्क में आने से इंसानों को यह बीमारी हो सकती है। फिर संक्रमण इंसान से इंसान या इंसान से इंसान में फैलता है। हालांकि, मंकीपॉक्स के लक्षणों में खसरा जैसे दाने, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स, बुखार और शरीर में दर्द शामिल हैं। यह रोग इतना घातक नहीं है। हालांकि, इस बीमारी से संक्रमित न होने के लिए मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाए रखें।अगर इस बीमारी के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और आइसोलेट हो जाएं।
Tags: Surat