सूरत : उकाई बांध के 13 दरवाजे खोलकर 1.88 लाख क्युसेक पानी तापी नदी में छोडा गया

सूरत : उकाई बांध के 13 दरवाजे खोलकर 1.88 लाख क्युसेक पानी तापी नदी में छोडा गया

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भारी बारीश के चलते आनेवाले पानी के लिए जगह बनाने उकाई से डिस्चार्ज शुरू किया

पानी छोड़े जाने पर तापी नदी के निचले इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है
पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद फिर से बारिश हो रही है जैसे दो दिन का ब्रेक ले लिया हो। हालांकि, उकाई बांध के ऊपर भारी बारिश के कारण प्रशासन द्वारा पानी छोड़ा जा रहा है। क्योंकि जल स्तर 333 फीट के नियम स्तर से उपर चला गया था। मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तापी नदी के केचमेन्ट एरिया में पिछले दो दिनों से हो रही बारीश का पानी तापी नदी में बह रहा है। हथनुर बांध से मंगलवार सूबह 2.34 लाख क्युसेक पानी तापी नदी में छोड गया था जो 24 घंटे के दौरान उकाई बांध में आयेगा। हथनुर से छोडा गया पानी उकाई बांध में पहुंचे उससे पहले पानी के संग्रह के लिए जगह बनाने  उकाई बांध के 13 गेट खोलकर 1.89 लाख क्युसेक डिस्चार्ज शुर किया है। 
उकाई बांध से इस सिजन में पहली बार डिस्चार्ज शुरू होने पर सूरत जिले में तापी नदी दो किनारों पर बहती नजर आए। प्रशासन ने तापी नदी के किनारे रहनेववाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। उकाई बांध के खतरे का स्तर 345 फीट है मगर 30 जुलाई तक उकाई बांध का जलस्तर 333 फीट बनाए रखने का नियम बनाया गया है। नियम स्तर को बनाए रखने के लिए हथनुर बांध से जो पानी डिस्चार्ज हुआ है वह उकाई पहुंचे उससे पुर्व उकाई बांध से पौणे दो लाख क्युसेक पानी का डिस्चार्ज शुरू करने के साथ नियम स्तर 333 फीट से डेम का स्तर नीचे लाना शुरू हो चुंका है। 
सूरत शहर और जिले में पिछले 24 घंटों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। हल्की बारिश के बीच किसानों द्वारा की गई पौधरोपण और धूप मिलने से किसानों में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है. शहर में सुबह बारिश होने के कारण काम पर जाने वाले लोगों को रेनकोट और छाता लेकर चलने को मजबूर होना पड़ा।
उकाई बांध से छोड़े गए 1.89 लाख क्यूसेक पानी के कारण तापी नदी अपने दोनो किनारों पर बह गई है, जिससे निचले इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है। सूरत का कॉजवे ओवरफ्लो होकर 7.72 मीटर के स्तर पर बह रहा है। इससे नदी का मनोरम नजारा देखने को मिला है।
उकाई बांध के अपस्ट्रीम से पानी की आय बनी हुई है। जब बांध की सतह नियम स्तर पर पहुंच जाती है तो बांध से पानी छोड़ा जाता है। बांध में उपरी क्षेत्र से 87,548 क्यूसेक पानी की आय हो रही है। वर्तमान में बाध से तापी नदी में 1,89,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।  कुल 13 बांध के गेट खोले गए हैं। 10 गेट 10 फीट खुले हैं जबकि 1 गेट 8 फीट और 2 गेट 7 फीट हैं, गर्म नदी में पानी छोड़ा जा रहा है।
Tags: