सूरत : पांडेसरा जीआईडीसी में औद्योगिक सूरक्षा की जानकारी के लिए सेमिनार आयोजित

सूरत :  पांडेसरा जीआईडीसी में औद्योगिक सूरक्षा की जानकारी के लिए सेमिनार आयोजित

दुर्घटना कैसे होती है, कैसे रोका जाए तथा दुर्घटना के बाद कैसे कदम उठाए उसकी जानकारी दी

पैसे बचाने के लिए सस्ती और अप्रमाणीत मशीन लगाने से दुर्घटना की संभावना अधिक होती है
औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य कानून के बारे में पांडेसरा जीआईडीसी में उद्योगों को समझने और सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 13-07-2022 को 03:00 बजे औद्योगिक सुरक्षा संगोष्ठी आयोजित की गई थी। संयुक्त निदेशक, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, सूरत क्षेत्र, सूरत कार्यालय ने संयुक्त रूप  पांडेसरा जीआईडीसी कॉ.ओ. सोसायटी ली. द्वारा पांडेसरा क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों के लिए औद्योगिक सुरक्षा पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया था।  
इस संगोष्ठी में आर.ए. पटेल, संयुक्त निदेशक, उद्योग सुरक्षा और स्वास्थ्य, ए. वी. गोस्वामी, सहायक निदेशक इंड. सुरक्षा और स्वास्थ्य,  जितेंद्रभाई वखारिया अध्यक्ष - एसजीटीपीए, कमलविजय तुलस्यान-अध्यक्ष, पांडेसरा इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड,  महेशचंद्र कबूतरवाला निदेशक, कलरटेक्स और लगभग 30 अन्य उद्योगपति उपस्थित थे।
इस संगोष्ठी के दौरान ए वी गोस्वामी, सहायक निदेशक इंड. सुरक्षा और स्वास्थ्य की समझ दी, कर्मचारी किसेकहा जाता है और साथ ही दुर्घटना को कैसे रोका जाए और दुर्घटना के बाद क्या कदम उठाने चाहिए, इसकी जानकारी दी। 
न्सेमिनार में उपस्थित पांडेसरा जीआईडीसी के उद्योगपती

 कमलविजय तुलस्यान, अध्यक्ष, पांडेसरा इंडस्ट्रीज़ ने यह कहा कि उद्योग में प्रयुक्त मशीनरी को प्रमाणित किया जाना चाहिए और कम पैसे खर्च करके सस्ती मशीनरी खरीदकर स्थापित की जाती है जो अनुचित है। ऐसी मशीन के उपयोग के कारण दुर्घटनाएं भी होती हैं। इसके अलावा, आवश्यक सुरक्षा अनुलग्नकों का उपयोग करना अनिवार्य है, जिनका उपयोग किया जा सकता है दुर्घटनाओं को रोकने के लिए।
तकनीकी सत्र के दौरान कलरटेक्स के परेशभाई टेलर द्वारा स्टेंटर मशीन, जिगर, बॉयलर, ड्रम वॉशर, जीरो मशीन, फोल्डिंग मशीन, जेट आदि में एहतियाती उपाय करने के साथ-साथ दुर्घटना की रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। स्टेंटर मशीनों में आग लगने की घटनाएँ अधिक होती हैं, इसलिए उन्होंने मामले पर शोध किया और अपनी सहयोगी कंपनी भाविन टेक्सटाइल में स्टेंटर मशीन में स्प्रीन्कल लगाए, जो कपड़ा उद्योग के लिए बहुत उपयोगी है। इस संदर्भ में एक वीडियो फिल्म बनाई गई थी जिसे सदस्यों को दिखाया गया ।
 जितेंद्रभाई वखारिया, अध्यक्ष - एसजीटीपीए ने इस शुभ दिन पर दिए गए ज्ञान के लिए औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य को धन्यवाद दिया।

Tags: