सूरत : ठगी के आरोप में न्यायिक हिरासत में भेजे जाने पर कपड़ा दलाल ने अदालत की चौथी मंजिल से छलांग लगा दी!

सूरत : ठगी के आरोप में न्यायिक हिरासत में भेजे जाने पर कपड़ा दलाल ने अदालत की चौथी मंजिल से छलांग लगा दी!

अदालत द्वारा आरोपी को जेल हिरासत में भेजने का आदेश देने के बावजूद सवाल उठ रहे हैं कि उसे फास्ट ट्रैक कोर्ट की इमारत में क्यों ले जाया गया

टेक्सटाइल मार्किट में व्यापारी के साथ उधार पर कपड़े खरीदकर पेमेंट के मुद्दे पर धोखाधड़ी करने वाले और पहले ही दो मामलों में आरोपी को सलाबतपुरा पुलिस ने पकड़कर हिरासत में भेज दिया था। जमानत पर मुक्त आरोपी कपड़ा दलाल को तीसरे अपराध में रिमांड पर मिलने पर अदालत ने आरोपी को जेल में रखने का आदेश दिया। इसके बाद सुनवाई के बाद शाम करीब 4 बजे आरोपी ने फास्ट ट्रैक कोर्ट की इमारत की चौथी मंजिल से किसी अस्पष्ट कारण से छलांग लगा दी और अदालत परिसर में मृत पाया गया।
बमरोली रोड पर स्थित आत्मानंद और एसके नगर इंडस्ट्रियल डिवीजन विभाग में माधव टेक्सटाइल नीलम फैब्रिक, जिनल फेब्रिक सहित अन्य नाम से कपड़ो का व्यापार करने वाले शिकायतकर्ता पीयूष दह्याभाई बड़ौलिया (संत तुकाराम सोसाइटी, घोड्डोद रोड, घोडदौड रोड) ने 7 मार्च को सलाबतपुरा पुलिस में रिंग रोड कोहिनूर मार्केट स्थित खुशाल इंपेक्स के आरोपी प्रबंधक गिरीश गुलाबसिंह पारेख (आकाश गंगा अपार्टमेंट, भातर रोड) और कपड़ा दलाल भरतकुमार जयकिशनदास तालिया (सिद्धि शेरी, सलाबतपुरा) पर आपराधिक धोखाधड़ी और विश्वासघात का मामला दर्ज किया गया है।
इस शिकायत के अनुसार आरोपित संचालक व कपड़ा दलाल ने सितंबर 2021 से अक्टूबर 2021 के बीच खुशाल इंपेक्स के आरोपी मैनेजर गिरीश पारेख और दलाल भारतकुमार तालिया ने वादी से कुल 15।19 लाख रुपये का माल खरीदकर भुगतान करने के बजाय दुकानें और फोन बंद करके धोखाधड़ी करने की साजिश रची थी। सलाबतपुरा पुलिस ने मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर गत रविवार को थाना प्रभारी से चार दिन की रिमांड मांगी थी।अदालत ने आरोपी को दो दिन की रिमांड मंजूर कर ली जिसकी अवधि आज समाप्त हो रही है।आरोपियों को रविवार को जेल की हिरासत में भेज दिया गया। एक जेल वारंट क्योंकि अदालत के पास दंड संहिता की धारा 409 के तहत कोई अधिकार क्षेत्र नहीं था।
हालांकि, आरोपियों को जेल ले जाने के बजाय देर शाम 4 बजे फास्ट ट्रैक कोर्ट भवन की चौथी मंजिल पर ले जाया गया। जहां किसी कारणवश एक आरोपी कपड़ा दलाल भरतकुमार तालिया कोर्ट भवन की चौथी मंजिल से गिर गया और कोर्ट परिसर में हंगामा मच गया मुख्य न्यायालय के भूतल पर उपस्थित वकील, पक्षकार और न्यायालय कर्मचारियों ने गंभीर रूप से घायल आरोपी के शीघ्र इलाज के लिए 108 एंबुलेंस बुलाकर इलाज के लिए निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
आरोपी को जेल वारंट पर लाजपुर सेंट्रल ले जाने के बजाय सूरत के फास्ट ट्रैक कोर्ट भवन में क्यों ले जाया गया? इसे लेकर आरोपी के परिवार के सदस्य और वकील निमेश दलाल ने सवाल उठाए हैं। इसके अलावा, आरोपी कपड़ा दलाल भरतकुमार तालिया को पहले सलाबतपुरा पुलिस में दर्ज दो मामलों में जमानत पर रिहा किया गया था, जिसके बाद उसे इस तरह के तीसरे मामले में गिरफ्तार किया गया था। मृतक के परिजनों का आरोप है कि सलाबतपुरा थाने के पास रहने वाले आरोपी भरत कुमार को पुलिस ने पिछले गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया और शनिवार को पेश करने से पहले दो दिन के रिमांड पर लिया। अदालत के प्रभारी द्वारा दी गई दो दिन की रिमांड की अवधि आज समाप्त होने के बाद आरोपियों को मुख्य अदालत भवन में पेश किया गया। लेकिन अदालत द्वारा आरोपी को जेल हिरासत में भेजने का आदेश देने के बावजूद सवाल उठ रहे हैं कि उसे फास्ट ट्रैक कोर्ट की इमारत में क्यों ले जाया गया? मृतक के परिजनों ने यह भी आरोप लगाया है कि पुलिस ने आरोपी पर अन्य अपराध दर्ज करने के लिए दबाव डाला।
Tags: