सूरत : मांडवी का आमली बांध खतरनाक स्तर पर पहुंचा बांध के 6 गेट खुले, 23 गांव अलर्ट

सूरत : मांडवी का आमली बांध खतरनाक स्तर पर पहुंचा बांध के 6 गेट खुले, 23 गांव अलर्ट

आगे बारिश के पूर्वानुमान के बाद सिस्टम अलर्ट, भारी बारिश के बाद बांध की सतह ऊपर उठ गई

आमली बांध की सतह 111.40 मीटर पर खतरनाक स्तर के करीब पहुंच गई है।
सूरत जिले के मांडवी तालुका में आमली बांध का जल राजस्व लगातार बढ़ रहा है। बांध की कुल सतह 115.80 मीटर है। आमली बांध का स्तर वर्तमान में खतरनाक स्तर के करीब 111.40 मीटर तक पहुंच गया है। इसलिए 23 गांवों को प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है।
सूरत शहर और जिले में लगातार बारिश के कारण जिले के बांधों में जल राजस्व में काफी वृद्धि हो रही है। जिले की नदियों, खाइयों, गांवों में पानी के साथ बांध अब प्रभावित हो रहे हैं। सूरत जिले के आदिवासी क्षेत्र मांडवी तालुका में आमली बांध की सतह लगातार ऊपर उठ रही है। जबकि आमली बांध की कुल सतह 115.80 मीटर है, भारी बारिश और उमरपाड़ा क्षेत्र से पानी की आमद के कारण मांडवी तालुका में बांध की सतह भी बढ़ रही है। नतीजतन, स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है। बांध प्रभावित क्षेत्र मोरीथा, सलैया, बुंधा, गोंडसांबा, खरोली, गोदावड़ी के कुल 23 गांवों को आधी रात को अलर्ट कर दिया गया। साथ ही पशुपालकों को मवेशियों को चराने और पास की नदियों में न जाने की सलाह दी गई है।
आमली बांध के गेट खुलने से प्रशासन भी सतर्क हो गया है। बांध के आसपास के निचले इलाकों में पानी के प्रवेश की संभावना को देखते हुए सिस्टम द्वारा हर तरह के उपाय किए जा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश की संभावना है। आने वाले दिनों में स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने पहले ही धीरे-धीरे पानी छोडऩा शुरू कर दिया है ताकि और नुकसान न हो।
आमली बांध की वर्तमान स्थिति की बात करें तो बांध की कुल सतह 115.80 मीटर है। और रूल लेवल 113 मीटर है और वर्तमान सतह 111.40 मीटर है। वर्तमान में बांध के  6 गेट खोल दिए गए हैं और चार हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है और ऊपर से बरसात  के पानी का बहाव भी जस का तस बना हुआ है। इसलिए अधिक प्रभावित गांवों के अधिकारियों को भी जिला प्रशासन द्वारा स्टैंडबाय पर रहने का निर्देश दिया गया है।
Tags: