सूरत : उकाई बांध में इस सीजन में पहली बार 1 एक लाख क्यूसेक पानी की आय , दो दिन में दो फीट सतह बढ़ी

सूरत : उकाई बांध में इस सीजन में पहली बार 1 एक लाख क्यूसेक पानी की आय , दो दिन में दो फीट सतह बढ़ी

मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के सभी केचमेन्ट क्षेत्र में बरसात के कारण बांध में आय बढना शुरू हुआ

चांदपुर में 6.6 इंच, चिखलधारा, गिरना, रूमकी झील में 4 इंच सहित सभी 51 वर्षामापी स्टेशनों पर बारिश
दक्षिण गुजरात की लाईफलाईन माने जानेवाला उकाई बांध में इस सीजन में पहली बार रविवार को एक लाख क्युसेक पानी की आय दर्ज हुई है। पिछले तीन चार दिनों से उपरवास में लगातार बारिश के साथ-साथ मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तापी नदी पर बने छोटे छोटे बांध के फाटक खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। प्रकाशा बांध और वीयर का पानी एक साथ उकाई में आ रहा है। आज दोपहर सबसे अधिक 98,000 क्यूसेक और शाम 1 लाख क्युसेक पानी इस मौसम में उकाई बांध में आया। उकाई का जलस्तर 318.25 फीट दर्ज हुआ है जबकी उकाई का खतरे का स्तर 345 फीट है।
उकाई बांध के उपरी क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में तेज बारिश हुई। चांदपुर सहित सभी 51 रेन गेज स्टेशनों में 6.6 इंच, चिखलधारा, गिरना, रूमकी झील में 4 इंच बारिश हुई। सभी गेज स्टेशनों में कुल 1278 मिमी और औसत 1.00 इंच दर्ज की गई।  भारी बारिश के कारण तापी नदी पर उपरवास में हथनूर बांध के 12 गेट खोल दिए गए और 15,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। यह पानी और बारिश का पानी साथ ही उकाई बांध के पास प्रकाशा वीयर से 29,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।  इस प्रकार से उकाई से उपरी क्षेत्र में तापी नदी पर बने छोटे छोटे सभी बांधो का पानी एक साथ रविवार दोपहर 12 बजे उकाई बांध में 1 लाख क्यूसेक की आय हो रही है। बांध के जलस्तर में हो रही वृध्दि को देखते हुए डेम ओथोरिटी द्वारा अधिकारियों को एलर्ट हर घंटे बांध में पानी की आय और जलस्तर मापा जा रहा है। 
इस प्रकार पिछले दो दिनों से लगातार पानी की आवक बढने पर उकाई बांध की सतह दो फीट बढ़ गई । रविवार सूबह 8 बजे उकाई में 50 हजार क्युसेक की आय हो रोही थी और बांध का जलस्तर 317.29 फुट दर्ज हुआ था। दोपहर 12 बजे 317.68 फीट पानी की आवक 98,000 क्यूसेक थी और शाम 6 बजे बांध में 1,09,790 क्युसेक पानी की आय के सामने जलस्तर 318.25 फीट दुर्ज हुआ है। उकाई बांध से 1000 क्युसेक पानी फसलों के लिए नहर के माध्यम से पानी छोड़ा गया है। उकाई बांध पर आज बरसात के मौसम में पहली बार एक लाख क्युसेक पानी की आय शुरू होने के साथ सतधीशों को राहत मिली है। उकाई बांध का खतरे का स्तर 345 फीट है। अभी बांध की जल संग्रह क्षमता अधिक है फिर भी अधिकारी उपरी क्षेत्र में हुई बारीश और मौसम विभाग की चेतावनी का अध्ययन कर रहे है। 

Tags: