सूरत : केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने हजीरा में स्टील स्लैग से निर्मित देश के पहले एक किलोमीटर लंबे 6 लेन राजमार्ग का उद्घाटन किया

सूरत : केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने हजीरा में स्टील स्लैग से निर्मित देश के पहले एक किलोमीटर लंबे 6 लेन राजमार्ग का उद्घाटन किया

पुनर्चक्रण में समय लगता है और इसे जीवन का हिस्सा बनाने की तत्काल आवश्यकता है

स्टील स्लैग से बनी सड़क कचरे को दौलत में बदलने का एक बेहतरीन उदाहरण है।
केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने बुधवार को सूरत के हजीरा में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के सहयोग से आर्सेलर मित्तल कंपनी द्वारा स्टील स्लैग का उपयोग करके निर्मित देश के पहले एक किलोमीटर लंबे 5 लेन राजमार्ग का उद्घाटन किया। मंत्री ने सूरत के हजीरा में आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट परिसर का भी दौरा किया, जहां उन्होंने एएमएनएस जेटी, एएमएनएस प्लेट मेकिंग प्लांट, कोक ओवन साइट का दौरा किया और दिन-प्रतिदिन के कार्यों से परिचित हुए। उन्होंने दौरे के दौरान कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक की और प्रेजेंटेशन देखा।
केंद्रीय मंत्री ने सड़क का उद्घाटन करते हुए कहा कि सभी कचरे को संपत्ति में परिवर्तित करके अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और संसाधनों के रचनात्मक उपयोग पर जोर दिया। पुनर्चक्रण समय की बात है और इसे हमारे जीवन का एक हिस्सा बनाने की तत्काल आवश्यकता है। 100 प्रतिशत स्टील प्रोसेस्ड स्लैग का उपयोग करके बनाई गई सड़क कचरे को धन में बदलने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। सड़क निर्माण में स्टील के कचरे के उपयोग से निर्माण लागत में 50 प्रतिशत तक की कमी आई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टिकाऊ सड़कों के निर्माण के लिए स्लैग आधारित सामग्रियों में बहुत ही उत्कृष्ट गुण होते हैं। इस सड़क से प्राप्त अनुभव को देश में स्टील स्लैग के व्यापक उपयोग के लिए एक रोडमैप बनाने में लागू किया जाएगा।
मंत्री ने आगे कहा कि इस्पात मंत्रालय सड़क निर्माण, कृषि में मिट्टी के पोषक तत्वों और उर्वरकों के प्रतिस्थापन, रेलवे के लिए गिट्टी और ग्रीन सीमेंट बनाने के लिए ऐसी सामग्री का उपयोग करने के लिए सभी विकल्प तलाश रहा है। उन्होंने कहा कि स्टील स्लैग रोड की परियोजना इस्पात मंत्रालय के अनुसंधान और विकास का एक हिस्सा है। इस मौके पर एएमएनएस इंडियाना के सीईओ एवं निदेशक  दिलीप ओमान, सीएसआरआई-सीआरआरआई की निदेशक श्रीमती रंजना अग्रवाल, अनिल माटू (एचआर, एडमिन हेड) एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
Tags: