सूरत : एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में व्यापारिक मोटीवेशन की दो महान विभूतियों ने दी व्यापारियों को निवेश की सीख

सूरत : एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में व्यापारिक मोटीवेशन की दो महान विभूतियों ने दी व्यापारियों को निवेश की सीख

मेहनत की कमाई को सुरक्षित जगह इन्वेस्ट करके बचत कैसे की जाये ,इस विषय पर बहुत ही शानदार तरीके से समझाया


सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन के तत्वावधान में नियमित साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन दिनांक 12/06/2022 वार रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में एसएमए अध्यक्ष नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल की टीम की उपस्थिति में  आयोजित की गई है। मीटिंग में बहुत अभूतपूर्व भीड़ लगभग 195 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया है। रविवार को 40 आवेदन व्यापारी भाईयों ने समाधान हेतु प्रस्तुत किये हैं, जिसमें 2 समस्या का समाधान तुरन्त किया गया तथा बाकी सभी मामले पंच पैनल  को सौंप दिया है जो की अगले 7 दिन में समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे। आज समस्या समाधान की प्रक्रिया का समय कम रहा। बकाया समस्याओं की सुनवाई अगले सप्ताह की मीटिंग में की जायेगी।  एसएमए के मंच पर व्यापारिक मोटीवेशन की 2 महान विभूतियों, टोरिन इनवेस्टमेंट के जिग्नेश भाई माधवानी एवं चार्टर्ड एकाउंटेंट दीपक जी अग्रवाल  का शुभ आगमन हुआ। उन्होंने अपने उद्बोधन से बडी संख्या में पधारें हुए सभी व्यापारी भाईयों को अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित जगह इन्वेस्ट करके बचत कैसे की जाये ,इस विषय पर बहुत ही शानदार तरीके से समझाया।  रघुकुल मार्केट के  व्यापारी विजय कुमार कोठारी के द्वारा सुरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन को उपहार स्वरुप दिये गये साउंड सिस्टम के लिए  सूरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन की तरफ से हार्दिक अभिनन्दन तथा आभार व्यक्त किया।
 हमें व्यापारिक आय  से कुछ रकम बिजनेस से अलग निवेश करने की आदत डालनी चाहिए  :   दीपक अग्रवाल  
उद्बोधन की श्रृंखला में दीपक अग्रवाल ने  सुरक्षित निवेश विकल्प और उनके आयकर नियम के बारे में अच्छी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि आज हमारी इनकम तो अच्छी है..लेकिन फाइनेंशियल प्लानिंग बिलकुल जीरो है ? हमें अपने अलग-अलग लाइफ स्टाइल  के हिसाब से फाइनेंशियल प्लानिंग भी करके रखनी चाहिए, ताकि समय पर किस टाइम पे कितने पैसे की जरूरत रहेगी वो हमें पता होना चाहिए और हमें पैसे की प्लानिंग आज से ही करनी चाहिए,ताकी जब वो समय आए तब हम वित्तीय दबाव में ना आए।
 हमें हमारी बिजनेस इनकम से कुछ रकम बिजनेस से अलग करके निवेश करने की आदत डालनी चाहिए। शुरुआत में ये आदत बनाने में थोड़ी  समस्या होगी, लेकिन उसका फ़ायदा आपको लॉन्ग टर्म में बहुत ज्यादा होगा।  उन्होंने  बहुत सुंदर तरीके से समझाया की व्यापार से कमाया हुआ पैसों  का आगे क्या उपयोग करना चाहिए, जिससे वह आगे के वक्त में कैसे काम आए।   दीपक अग्रवाल ने काफी सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जिनसे व्यापारी लाभ ले सकते हैं,  जैसे पीपीएफ, एनएससी, केवीपी, सॉवरेन गोल्ड बांड, मेडिक्लेम बीमा, टर्म इंश्योरेंस रिटायरमेंट प्लान आदि आदि। 
क्रिप्टोकरंसी से बिल्कुल दूर रहें व्यापारी, सही आदमी के मार्गदर्शन में निवेश करें  :  जिग्नेश माधवानी 
इसी कडी में अपने बहुत ही प्रभावशाली शानदार उद्बोधन में टोरिन इनवेस्टमेंट के जिग्नेश माधवानी ने सभी व्यापारी भाईयों को अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित जगह इन्वेस्ट करके बचत कैसे की जायें बताते हुए कहा कि आज हिंदुस्तान बहुत बड़ी तरक्की कर रहा है और आज भी जो आप पैसा  कहीं पर भी लगायेंगे उसका फायदा  अगले 50 साल में इसी तरह पैसा मिलता रहेगा।  उन्होंने व्यापारी वर्ग को समझाया कि जीवन के आखरी 25 सालों में आपने जो पैसा कमाया है वह कैसे सुरक्षित रहें तथा आपको जीवन पर्यन्त तकलीफ नहीं आए उसके बारे में काफी बातें बताई है, जो व्यापारी वर्ग द्वारा बहुत ही अच्छी तरह सुनी गई और उनको बहुत ही सराहा गया है।  जिग्नेशभाई ने कुछ ऐसे युक्तियां बताई जिसमें आपका कमाया हुआ धन के द्वारा की गई बचत 24 घंटे और 365 दिन जिंदगी भर आपको फल देती रहे,उन्होंने जो सबसे महत्वपूर्ण बात बताई कि क्रिप्टोकरंसी से बिल्कुल दूर रहना चाहिए।  इस चीज का कोई वजूद नहीं है यह खाली सट्टेबाजी पर चलती है इसमें व्यापारियों को नुकसान ही नुकसान है। 
रिटायरमेंट की जिंदगी अच्छी तरह निकले इस पर जिग्नेश भाई ने यह भी बताया अपने को टैक्स प्लानिंग के साथ  वह निवेश कहां करना है इसके लिए बहुत ही सही आदमी का मार्गदर्शन लेना चाहिए इसमें अगर आप किसी गलत आदमी के संपर्क में आ जाएंगे तो आपका कमाया हुआ पैसा भी सब ठिकाने लग जाएगा तथा बरबाद हो जायेगा।
 जिग्नेश भाई माधवानी ने म्यूचल फंड का महत्व समझाया उसमें रखी हुई रकम जैसे देश तरक्की करता उस हिसाब से भागती है और यह उन्होंने साफ बताया कि पिछले 30 सालों में हिंदुस्तान में 100 गुना तरक्की की है और आगे भी 50 साल में 50 गुना और आगे बढ़ेगा हिंदुस्तान। अतः अच्छे म्युचूअल फंड का चयन करना चाहिए।  
कमाये हुए धन को संभाल कर रखना भी बहुत जरुरी है  :  नरेन्द्र साबू 
एसएमए अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने कहा कि सूरत में व्यापारी को इन सब चीजों की भी समझने की बहुत जरूरत है क्योंकि आज जिस धन को आपने कमाया है उसको संभाल के रखना भी एक बहुत बड़ी जवाबदारी है। प्रोग्राम के अंत में सभी व्यापारी भाईयों ने मिलकर साथ साथ स्वादिष्ट स्वरुचि साउथ इन्डियन साउथ अल्पाहार ग्रहण किया।
 आज की मीटिंग में अशोक गोयल,आत्मा राम बाजारी, राजीव उमर , अशोक बाजारी, जितेन्द्र सुराणा,  महेश पाटोडिया, दुर्गेश टिबडेवाल, राजकुमार चिरानिया,हेमन्त गोयल, बसंत माहेश्वरी , मनोज अग्रवाल, केवल असीजा, अरविंद जैन,घनश्याम माहेश्वरी, प्रकाश बेरीवाल, रामकिशोर बजाज, राजेश गुरनानी , दीपक अग्रवाल , संदीप गुप्ता आदि की सादर उपस्थिति रही है।
Tags: