सूरत : केंद्रीय रेल मंत्री का अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सूरत-बिलिमोरा बुलेट ट्रेन 2026 तक चलेगी

सूरत : केंद्रीय रेल मंत्री का अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सूरत-बिलिमोरा बुलेट ट्रेन 2026 तक चलेगी

उधना रेलवे स्टेशन का टेन्डर खुल चुंका है डेढ महिने में काम शुरू हो जायेगा, सूरत रेलवे स्टेशन का टेन्डर जुलाई महिने में खुलेगा

चोर्यासी तालुका के वकताना गांव में रेल कॉरिडोर के सेगमेंटल कास्टिंग यार्ड का दौरा किया 
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने बुलेट ट्रेन परियोजना के संचालन को लेकर बैठक की। अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत हो रहे कार्यों की पूरी जानकारी ली। इसके साथ ही वह खुद भी देखने गए कि कंस्ट्रक्शन साइट पर कैसे काम चल रहा है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सूरत-बिलिमोरा बुलेट ट्रेन 2026 तक चलेगी, पूरे प्रोजेक्ट पर काम बहुत तेजी से चल रहा है। उन्होंने बुलेट ट्रेन के तेजी से चल रहे संचालन की समीक्षा की। परियोजना के जल्द पूरा होने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव से पहले बुलेट ट्रेन चलाना संभव नहीं लगता। क्योंकि इस प्रोजेक्ट को बहुत ही सावधानी और सटीक तरीके से काम करना है। बुलेट ट्रेन 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है। इसे स्वाभाविक रूप से जोड़ने में कोई तकनीकी समस्या न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 
बुलेट ट्रेन परियोजना फिलहाल महाराष्ट्र में बंद है। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के लोग बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट चाहते हैं। लेकिन वहां की सरकार की मानसिकता कुछ अलग है। जब उन पर लोगों का दबाव आएगा। तब स्वाभाविक रूप से महाराष्ट्र में भी बुलेट ट्रेन परियोजना शुरू हो जाएगी। वहां की सरकार बुलेट ट्रेन पर काम नहीं करने वाली है। 
सूरत रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने में अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। इस मामले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए बेहद आधुनिक तकनीक की जरूरत है. अनुभव भी उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भोपाल का रेलवे स्टेशन बनने के बाद अब सूरत का स्टेशन भी बनाया जाएगा। पहले तकनीक के अध्ययन की कमी के कारण सूरत को विश्व स्तरीय स्टेशन नहीं बनाया जा सका। फिर सवाल यह उठता है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने सूरत स्टेशन बनाने के बारे में गलत बयानबाजी कर सूरत की जनता का वोट हासिल कर लिया है। जब उन्हें पता था कि उचित तकनीक की जरूरत है। ऐसा रेलवे स्टेशन बनाने के लिए भी अनुभव की आवश्यकता होती है। उधना रेलवे स्टेशन के टेंडर खुल चुके हैं अब सूरत रेलवे स्टेशन के भी टेंडर खोले जाएंगे।
बुलेट ट्रेन परियोजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सूरत जिले के चोर्यासी तालुका के वकताना गांव भाटिया टोल प्लाजा के पास मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के खंडीय कास्टिंग यार्ड का दौरा किया और ऑपरेशन का निरीक्षण किया। राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सतीश अग्निहोत्री ने केंद्रीय रेल मंत्री को 22 एकड़ के क्षेत्र में विकसित सेगमेंटल कास्टिंग यार्ड के समग्र कामकाज के बारे में जानकारी दी।
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अंत्रोली में चल रही बुलेट ट्रेन परियोजना का दौरा किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना साकार हो रहा है। सूरत से बिलिमोरा के लिए पहली बुलेट ट्रेन 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है। वापी -सूरत मार्ग के 61 किमी पर स्तंभ बिछाए गए हैं और 150 किमी पर काम जोरों पर है।
उन्होंने कहा, हम समय पर एक साथ काम पूरा करेंगे। रेल मंत्री ने उपस्थित कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया उन्होंने श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के किसी भी कोने में काम करने वाले श्रमिकों को 'एक राष्ट्र, एक राशन' योजना के तहत कार्यस्थल पर खाद्यान्न मिल सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सभी की सेवा और विकास की भावना से काम कर रही है और कहा कि हम हाई स्पीड रेलवे के संचालन को समय पर पूरा करेंगे।

Tags: