सूरत : नगर पालिका की 11 संपत्तियों में बिजली संरक्षण, खपत के मुकाबले 50 फीसदी से ज्यादा उत्पादन

सूरत :  नगर पालिका की 11 संपत्तियों में बिजली संरक्षण, खपत के मुकाबले 50 फीसदी से ज्यादा उत्पादन

200 करोड़ रुपये के वार्षिक बिजली खर्च को कैसे कम किया जाए, इसके लिए लगातार संघर्ष नगर निगम ने सोलर से 65 करोड़ रुपये की बचत की

विभाग के 60 कार्यालयों व नगर पालिका के अंचल कार्यालय में मिले सोलर पैनल से बिजली उत्पादन
नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से नगर पालिका की 11 संपत्तियों की बिजली उत्पादन खपत को कम करने में 50 प्रतिशत से अधिक सफलता हासिल की गई है। सूरत नगर पालिका के विभिन्न विभागों और अंचल कार्यालयों में निगम ने 60 कार्यालयों में सोलर पैनल से बिजली उत्पादन में लगभग 65 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है।
अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ना बहुत महत्वपूर्ण होता जा रहा है। जिस तरह से बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में भी बिजली पैदा करने की जरूरत पड़ेगी। जब इसके विभिन्न विकल्पों का उपयोग करते हुए आगे बढ़ने का समय हो। बिजली की बचत के साथ-साथ बिजली की लागत कम करने के लिए निगम जी-तोड़ मेहनत कर रहा है। 200 करोड़ रुपये के वार्षिक बिजली खर्च को कैसे कम किया जाए, इसके लिए लगातार संघर्ष चल रहा है। नगर पालिका ने 64 करोड़ रुपये की बचत की है।
नवीकरणीय ऊर्जा के तहत नगरपालिका द्वारा कवर की जाने वाली परियोजनाएं। स्वेज पंपिंग स्टेशन पर स्थापित सौर पैनलों और पवन ऊर्जा संकरों के साथ सबसे बड़ी सफलता प्राप्त की जा रही है। रैंडर, वराछा, उधना और उमरा नॉर्थ स्वेज पंपिंग स्टेशन नगरपालिका के लिए सबसे ज्यादा बिजली पैदा करने वाले स्टेशन बन गए हैं। उमरा नॉर्थ एसपीएस अपनी बिजली खपत का 82.68 फीसदी उत्पादन कर रहा है। जो नवीकरणीय ऊर्जा से बिजली पैदा करने वाले सभी 60 स्थलों में पहले स्थान पर है। भविष्य की योजना के लिए, अक्षय ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए पहले से ही एक लंबा रास्ता तय करना है। यह प्रयोग सौर और पवन ऊर्जा से सबसे अधिक बिजली पैदा करने में सफल रहा है।
निगम के एक अधिकारी केएच खतवानी ने कहा कि अक्षय ऊर्जा उत्पादन को चरणबद्ध तरीके से बंद करने में निगम को सफलता मिल रही है. निगम अपनी बिजली की खपत का 35 प्रतिशत सौर और पवन ऊर्जा से पैदा कर रहा है। जोन कार्यालय, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, स्वेज पंपिंग स्टेशन, पानी की टंकियां, नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के स्कूल, शमीयर अस्पताल, नगर पालिका के प्रधान कार्यालय में सोलर प्लांट और कुछ स्थानों पर पवन ऊर्जा के माध्यम से बिजली पैदा की जा रही है।  परियोजना में 60 में से 11 भवनों का प्रयोग सबसे सिद्ध हुआ है।
Tags: