सूरत : तापी रिवर फ्रंट के लिए 1400 करोड़ रुपये ऋण के लिए विश्व बैंक की टीम का दौरा

सूरत : तापी रिवर फ्रंट के लिए 1400 करोड़ रुपये ऋण के लिए विश्व बैंक की टीम का दौरा

रिवरफ्रंट विकास के पहले चरण के लिए 2,000 करोड़ रुपये की परियोजना का 70 प्रतिशत प्रदान किया जाएगा

विश्व बैंक के सदस्यों ने की नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की 
सूरत के रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के तहत विश्व बैंक की एक टीम आज से 14 मई तक सूरत का दौरा कर 1400 करोड रुपये का ऋण देने से पुर्व स्थल निरिक्षण के लिए आयी है। 
अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के समान, सूरत नगर निगम सूरत शहर के तापी तट पर एक रिवरफ्रंट विकसित करने की योजना बना रहा है। इस परियोजना की लागत बहुत बड़ी होगी क्योंकि इसे बहुत बड़े पैमाने पर किया जाएगा। सूरत नगर निगम की सबसे महत्वपूर्ण रिवरफ्रंट विकास परियोजना के लिए विश्व बैंक से 70 फीसदी यानी 1400 करोड़ रुपये का कर्ज लिया जाएगा। विश्व बैंक कि टीम द्वारा यह ऋण देने के लिए आज से 6 दिनों के लिए सूरत नगर निगम का दौरा करने सदस्य आए है। रिवरफ्रंट परियोजना के अलावा सूरत को निगम की वित्तीय स्थिति और निगम के राजस्व के स्रोत के बारे में भी जानकारी मिलेगी। विश्व बैंक की टीम के आगमन पर सूरत नगर निगम ने उनके सामने प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिया। रिवरफ्रन्ट प्रोजेक्ट के प्रेजेन्टेशन को चरणबध्द रूप से आज विश्व बैंक के अधिकारी के सामने रखा गया।
रिवरफ्रंट विकास के पहले चरण में 2,000 करोड़ रुपये की परियोजना का 70 प्रतिशत, यानी 1,400 करोड़ रुपये, सूरत नगर निगम द्वारा वर्ल्ड बेन्क से उधार लिया जाएगा।  विश्व बैंक के 12 से अधिक सलाहकारों की एक टीम ऋण देने से पहले सूरत का दौरा कर रही है। दौरे के दौरान विश्व बैंक की टीम न केवल रिवरफ्रंट विकास परियोजना, बल्कि नगर पालिका की अन्य परियोजनाओं की प्रस्तुति भी देखेगी। नगर पालिका आवश्यकता के अनुसार परियोजना की व्यवहार्यता के आधार पर निधियों के आवंटन की सिफारिश करेगी। इसके अलावा ग्रुप दिए गए रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के लिए स्थल का दौरा करने के साथ ही नगर पालिका के अधिकारियों से चर्चा करेगा। अन्य परियोजनाओं के लिए साइट का दौरा भी होगा। परियोजना से पहले, विश्व बैंक की टीम परियोजना पर गहन चर्चा और जानकारी प्राप्त करेगी।
Tags: