सूरत : हर्ष संघवी ने दी खेलवीरों को सौगात, 14 एकड़ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कॉम्प्लेक्स

सूरत : हर्ष संघवी ने दी खेलवीरों को सौगात, 14 एकड़ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कॉम्प्लेक्स

गृह मंत्री और खेल युवा सांस्कृतिक मंत्री हर्ष संघवी ने नडियाद में खेल के लिए उच्च प्रदर्शन केंद्र का दौरा किया

 गृह मंत्री और खेल युवा सांस्कृतिक मंत्री हर्ष संघवी ने नडियाद में खेल के लिए उच्च प्रदर्शन केंद्र का दौरा किया। उन्होंने दौड़ना, भाला फेंकना, ऊंची कूद, वॉलीबॉल, ताइक्वांडो, तैराकी का खेल देखा। खेल परिसर में खिलाड़ियों के रहने व खाने की व्यवस्था का निरीक्षण किया। खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्होंने अहम ऐलान करते हुए कहा कि सूरत में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हाई परफॉर्मेंस सेंटर बनने जा रहा है, जिसके लिए 14 एकड़ जमीन भी आवंटित की गई है।
खेल मंत्री हर्ष संघवी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय खिलाड़ियों द्वारा जीते गए मेडल और नाम के बाद गुजरात का नाम रोशन हो इसके लिए खेलमंत्री हर्ष संघवी प्रयत्नशील हैं। जिसके बाद उन्होंने मंगलवार को नडियाद में अत्याधुनिक खेल परिसर का दौरा किया। जहां उन्होंने विभिन्न खेलों के एथलीटों और कोचों से बातचीत की। हाल ही में तैयार की गई खेल नीति में संशोधन के लिए सुझाव प्राप्त हुए।
वहीं हर्ष संघवी ने खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन देकर गुजरात को खेल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का आश्वासन मांगा। नडियाद स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अपने दौरे के दौरान, उन्होंने एथलीटों के लिए दैनिक भत्ते को बढ़ाकर 480 रुपये करने की भी घोषणा की, जो खिलाड़ियों के पौष्टिक आहार और आहार पर विचार कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने गुजरात में आउटडोर और इनडोर खेलों के अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच उपलब्ध कराने की तत्परता दिखाई। 
गृह मंत्री और खेल युवा सांस्कृतिक मंत्री हर्ष संघवी ने नडियाद में खेल के लिए उच्च प्रदर्शन केंद्र का दौरा किया
उन्होंने कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया खेल महाकुंभ खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा बन गया है। उन्होंने कहा कि सूरत में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का उच्च प्रदर्शन केंद्र होगा, जिसके लिए 14 एकड़ भूमि भी आवंटित की गई है। उन्होंने कहा कि 2002 में 10 से भी कम पदक थे और अब खेल नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। इस बात पर चर्चा हुई कि अधिकारियों और मंत्रियों से नहीं, बल्कि खिलाड़ियों से विचार लेकर बेहतर क्या किया जा सकता है, ताकि चीजें बेहतर हो सकें।
वहीं खिलाड़ियों ने खेल के लिए सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की सराहना करते हुए खेल कोटे में सरकारी नौकरी की मांग की। महत्वपूर्ण यह है कि आने वाले दिनों में गुजरात खेल के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनने जा रहा है, खेलवीरों के कोच एवं उनकों मिलने वाली सुविधाएं गुजरात में ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मिलता रहे इस प्रकार का माहौल बनाने का उद्देश्य सरकार ने दिखाई है। 
Tags: