इस बार तो सूरत में कुछ ज्यादा ही गर्मी पड़ रही है; जानिए तापमान के आंकड़े क्या कहते हैं...

इस बार तो सूरत में कुछ ज्यादा ही गर्मी पड़ रही है; जानिए तापमान के आंकड़े क्या कहते हैं...

शहर में इस बार अप्रैल महिना में ही काफी गर्मी पडने लगी है। गर्मी ने अप्रैल महीने का पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले 10 सालों में अप्रैल महीने में मात्र चौथी बार तापमान का पारा 42 डिग्री तक पहुँच गया है। कड़ी गर्मी और लू के कारण शहर के नागरिक काफी परेशान हो चुके है। हवामान विभाग के बताए अनुसार शहर में गर्मी और भी तेज हो रही है। शहर का महत्तम तापमान दो डिग्री बढ़कर 42 डिग्री तक बढ़ गया है, जबकि लघूत्तम तापमान भी एक डिग्री बढ़कर 26.5 डिग्री तक हो गया है। 
यह मात्र चौथी बार ही है जब अप्रैल में तापमान का पारा 42 डिग्री के पार हुआ है। इसके पहले साल 2015 में पारा 42.2 डिग्री, साल 2017 में पारा 43 डिग्री, साल 2019 में यह 43.6 डिग्री तथा साल 2022 में तापमान का पारा 42 डिग्री तक पहुँच गया है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर
बता दें की साल 1952 के अप्रैल महीने में तापमान का पारा 45.6 डिग्री तक पहुँच गया था। इस साल भी अप्रैल महीने में गर्मी का मिजाज काफी कडा देखने मिला था। पिछले दो सप्ताह की गर्मी ने तो दो साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था। शहर में गर्मी की सीजन और सबसे गरम दिन के बीच डीजीवीसीएल द्वारा लिंबायत, डिंडोली, गोड़ादरा तथा अड़ाजन और रामनगर सहित के इलाकों में शटडाउन होने के कारण लोग पूरा दिन गर्मी में परेशान रहे थे।
Tags: Gujarat