सूरत : पेपर लीक मामले में वाडिया विमेन्स कॉलेज के अध्यापकों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई

सूरत : पेपर लीक मामले में वाडिया विमेन्स कॉलेज के अध्यापकों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई

जांच कमेटी ने विश्वविद्यालय को सौंपी 11 पेज की रिपोर्ट, रजिस्ट्रार ने उमरा थाने में दर्ज कराई शिकायत

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में पेपर लीक की घटना की जांच के बाद वीर नर्मद विश्व विद्यालय प्रशासन ने बुधवार शाम उमरा थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई। दूसरी ओर विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त जांच समिति ने सीलबंद लिफाफे में 11 पन्नों की रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंप दी है।  12 मई को होने वाली जांच समिति की प्रारंभिक, अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार, वाडिया महिला कॉलेज के 12 प्रोफेसरों और कर्मचारियों को पर्याप्त परीक्षा आयोजित करने से निलंबित कर दिया गया है।
बुधवार शाम विवि के कार्यवाहक रजिस्ट्रार जयदीप चौधरी ने पेपर लीक मामले की जांच की मांग को लेकर उमरा थाने में लिखित शिकायत दर्ज करायी है। परीक्षा शुरू होने से पहले कुलपति चावड़ा चावड़ा को सूचना मिली थी कि किया गया था कि किसी आरोपी द्वारा पहले ही परीक्षा के प्रश्न पत्र फाड़ दिए गए हैं। पहले से ही व्यवस्था के तहत नियुक्त किये गये फ्लाइंग स्क्वायड कमेटी को सूचित करते हुए कमेटी ने शहर के वाडिया विमेंस कॉलेज पर संदेह होने से वहां रुबरु जांच की। 
इस बीच कॉलेज के परीक्षा अधीक्षक ने बताया कि 20 मई को होने वाली पांच परीक्षाओं के प्रश्नपत्र 19 मई को शर्त के आधार पर खोले गए और विषय की गंभीरता को देखते हुए तत्काल प्रश्नपत्रों की सील  कर दी गयी। इस संबंध में एक जांच कमेटी का गठन किया गया है। जल्द ही एक निर्णय लिया जाएगा,  बावजूद इसके उचित जांच का अनुरोध किया गया है।
जांच कमेटी ने सीसीटीवी फुटेज के साथ 21 बयान दर्ज किए
विवि सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक प्रकरण में नियुक्त 13 सदस्यीय कमेटी ने 19 मई को कॉलेज में परीक्षा के दिन 21 लोगों के बयान सीसीटीवी फुटेज के साथ लिए थे। 11 पन्नों की रिपोर्ट में परीक्षा निदेशक, कॉलेज के 3 परीक्षा अधीक्षकों, 12 पर्यवेक्षकों, दस्ते के 3 सदस्यों सहित लोगों के बयान लिए गए। समिति ने 21 और 23 तारीख को दो ऑफलाइन और दो अन्य ऑनलाइन बैठकें कीं। समिति ने घटनाक्रम, निष्कर्ष, साक्ष्य के साथ सिफारिशें की हैं। रिपोर्ट को सिंडिकेट की बैठक में खोला जाएगा और फिर सिफारिशों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।
प्राचार्य, परीक्षा अधीक्षक समेत 12 निलंबित
विवि द्वारा नियुक्त जांच कमेटी के सभी सदस्यों ने बुधवार शाम को कार्यवाहक रजिस्ट्रार जयदीप चौधरी से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर रिपोर्ट सौंपी। यह रिपोर्ट बंद कवर में है  और अगली सिंडिकेट बैठक में खोली जाएगी। उधर, जांच समिति की अंतरिम रिपोर्ट व कार्यालय नोट पर प्राप्त आदेश के अनुसार वाडिया महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अशोक देसाई, परीक्षा अधीक्षक डॉ. भरत भंडारी, केसी सोलंकी, फैक्टोटम तेजल मेहता समेत 12 प्रोफेसरों को अगले आदेश तक विश्वविद्यालय के परीक्षा संचालन से निलंबित कर दिया गया है। 
Tags: