सूरत : ऐतिहासिक वांझ गांव में रामकृष्ण कॉलेज का एनएसएस कैंप आयोजित

सूरत : ऐतिहासिक वांझ गांव में रामकृष्ण कॉलेज का एनएसएस कैंप आयोजित

शिविर के दौरान स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान, मॉर्निंग फेरी, नुक्कड़ खेल के माध्यम से नशामुक्ति जैसे कई कार्यकर्मों का आयोजन किया गया

सार्वजनिक विश्वविद्यालय के श्री रामकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एजुकेशन एंड एप्लाइड साइंसेज का सात दिवसीय विशेष एनएसएस शिविर 23 से 29 मार्च के बीच ऐतिहासिक वांज गांव के यात्री निवास में आयोजित किया गया। जिसमें 31 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। 
वांज गांव ऐतिहासिक महत्व काफी है क्योंकि दांडी यात्रा के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी इसी यात्री निवास में रुके थे। इसके अलावा गुजरात के महान स्वतंत्रता सेनानी कल्याणजी मेहता भी इसी गांव के थे। ऐसे गांव में शिविर का आयोजन करने के कारण छात्रों को भी काफी प्रेरणा मिली।

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर गुजरात के ग्रीनमैन विरल देसाई के हार्ट एट वर्क फाउंडेशन द्वारा एक रैली का आयोजन किया गया।
इसके अलावा गांव के 142 साल पुराने प्राथमिक विद्यालय का जामोत्सव भी मनाया गया। स्कूल की स्थापना 31 मार्च, 1881 को हुई थी। पूरे गांव के लोगों के साथ स्कूल के छात्रों ने उत्सव में भाग लिया और स्कूल की प्रतिकृति जैसा केक भी काटा। शिविर का मुख्य आकर्षण ग्रीनमैन द्वारा आयोजित पौधारोपण का कार्यक्रम रहा। 

शिविर के दौरान स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान, मॉर्निंग फेरी, नुक्कड़ खेल के माध्यम से नशामुक्ति, प्राथमिक विद्यालय और आंगनवाड़ी छात्रों के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता, खेत की मिट्टी के विश्लेषण के साथ-साथ छत पर बागवानी विशेषज्ञ अनुपमा देसाई सहित विभिन्न गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लिया। 
पूरे कैंप की सफल प्लानिंग। प्राचार्य डॉ. चौलामी देसाई के नेतृत्व में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीनल वंसिया और डॉ. संगीता सनाध्या ने प्रस्तुत किया। विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ. निकेत शास्त्री ने पूरे कार्यक्रम में स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन किया।

ग्राम सरपंच हिनाबेन परेशभाई पटेल, उप सरपंच उर्शिलाबेन समीरभाई पटेल, तलाटी सह मंत्री महेशभाई धोरजिया, तालुका सामाजिक न्याय समिति की अध्यक्ष कल्पनाबेन प्रीतेशभाई वंजवाला, प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य निमेशभाई पटेल, उपाचार्य महेंद्रसिंह वंशिया और उनके साथी महेंद्रसिंह वांसिया और उनकी टीम थी। 

Tags: Gujarat