सूरत : उद्योगों को उत्पादों में खामियां ढूंढकर वीकप्वाइंट को मजबूत करने की जरूरत : राज्य के उद्योग मंत्री जगदीश विश्वकर्मा

सूरत : उद्योगों को उत्पादों में खामियां ढूंढकर वीकप्वाइंट को मजबूत करने की जरूरत : राज्य के उद्योग मंत्री जगदीश विश्वकर्मा

पहले व्यापारी प्रदर्शनियों को देखने यूरोपीय देशों में जाते थे लेकिन अब सूरत में विभिन्न प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है, प्रदर्शनी पूरे उद्योग को प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करती है: राज्य उद्योग मंत्री जगदीश विश्वकर्मा

'उद्योग-2022' प्रदर्शकों को सभी प्रकार के नए ग्राहकों, नए आपूर्तिकर्ताओं और नए बाजारों की पेशकश करता है: चैंबर अध्यक्ष आशीष गुजराती
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर का एक संयुक्त उद्यम सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं कन्वेंशन सेंटर सरसाना में  8, 9, 10 और 11 अप्रैल को चार दिवसीय 'उद्योग-2022' प्रदर्शनी आयोजित की गई है। प्रदर्शनी का उद्घाटन आज सुबह गुजरात राज्य के कुटीर उद्योग, सहकारिता, नमक उद्योग और प्रोटोकॉल (स्वतंत्र प्रभार), उद्योग, वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, मुद्रण और स्टेशनरी (राज्य स्तर) और संसद सदस्य तधा गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल और गुजरात भाजपा क्षेत्र के कृषि, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स मंत्री मुकेश पटेल ने किया।  उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि विधायक संगीता पाटिल, गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष हेमंत शाह, अहमदाबाद के कोरिया व्यापार-निवेश संवर्धन एजेंसी के महानिदेशक सेंगकी ली और एनपीसीआईएल के केएपीएस -1 और 2 के स्टेशन निदेशक ए.बी. देशमुख उपस्थित थे। हेरोल्ड (ली) ब्रिमन, वाणिज्यिक अधिकारी, वाणिज्य विभाग, यूएसए (पश्चिमी भारत) ऑनलाइन शामिल हुए।
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में स्टार्ट-अप इंडिया अभियान की शुरुआत की थी। जिसके तहत स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए उद्योग प्रदर्शनी में लगभग 27 उद्यमियों को निःशुल्क स्टार्ट-अप पवेलियन में शामिल किया गया है। इनमें ऑटोमेशन, क्लाउड बेज पीओएस सॉफ्टवेयर, 360 डिग्री रिवॉल्विंग सीलिंग फैन पेटेंट टेक्नोलॉजी, स्मार्ट डिजिटल बिजनेस कार्ड, परिष्कृत खेती के लिए आईओटी बेस सॉल्यूशन, इंफ्रास्ट्रक्चर ऑटोमेशन, पोर्टफोलियो ऑटोमेशन, टेक्सटाइल इंडस्ट्री ऑटोमेशन, टेक्सटाइल इंडस्ट्री ऑटोमेशन, बायोटेक हैपन्स शामिल हैं। यह प्रदर्शनी प्रदर्शकों को सभी प्रकार के नए ग्राहकों, नए आपूर्तिकर्ताओं और नए बाजारों की आपूर्ति करने का अवसर देती है।
गुजरात के राज्य स्तरीय उद्योग मंत्री जगदीश विश्वकर्मा (पंचाल) ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी और अब गुजरात पूरे देश का विकास इंजन बन गया है। गुजरात अब पिन से लेकर प्लेन तक सब कुछ पैदा कर रहा है। ई-मनी लेनदेन भी महत्वपूर्ण होता जा रहा है। गुजरात अब अलग-अलग सेगमेंट में बढ़ रहा है और वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में आगे बढ़ रहा है।
पहले व्यापारी यूरोपीय देशों में प्रदर्शनियों को देखने जाते थे, लेकिन अब सूरत में विभिन्न प्रदर्शनियों का आयोजन चैंबर द्वारा घर पर ही किया जाता है। प्रदर्शनियां पूरे उद्योग में प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करती हैं। तकनीकी कपड़ा सूरत के कपड़ा उद्योग का भविष्य है जबकि सूरत मानव निर्मित कपड़े और कपास के भीतर उभरा है। टेक्नीकल टेक्सटाईल सूरत की टेक्सटाईल इंडस्ट्री का भविष्य है। पारंपरिक करघे को भी ऑटो में ले जाना पड़ेगा।
प्रदर्शनी में एक स्टार्ट-अप द्वारा बनाए गए 360 डिग्री रोटेटिंग फैन के बारे में उन्होंने कहा कि यह एक पंखा चार पंखे की तरह काम करता है। उन्होंने उद्यमियों से स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने वाले संगठन आईक्रिएट का दौरा करने का भी आग्रह किया। उन्होंने दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर का जिक्र करते हुए कहा कि गति और सुरक्षा के कारण उद्योग की परिवहन लागत में कमी आएगी। अब उद्योग को यह पता लगाकर वीकप्वाइंट को मजबूत करने की जरूरत है कि उत्पाद में कहां खामियां हैं।
गुजरात राज्य के ऊर्जा मंत्री मुकेश पटेल ने कहा कि उद्योग प्रदर्शनी में हर जगह ऊर्जा है। गुजरात को अक्षय ऊर्जा का हब बनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। ऐसे समय में जब कोयला और गैस महंगे होते जा रहे हैं, सौर ऊर्जा भविष्य है। सूरत में बीआरटीएस के 148 किमी के रूट पर सोलर पैनल लगे तो अपार्टमेंट को बिजली दी जा सकती है। शायद यह पहली बार है जब सूरत में इस तरह की परियोजना को साकार किया गया है। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि वे जीपीसीबी सहित उद्योग के छोटे और बड़े मुद्दों के समाधान के लिए सीधे उनसे संपर्क करें।
हेरोल्ड (ली) ब्रेमेन, वाणिज्यिक अधिकारी, वाणिज्य विभाग, यूएसए (पश्चिमी भारत), ऑनलाइन शामिल हुए और कहा कि कई अमेरिकी कंपनियां भारत और गुजरात में विभिन्न उद्योगों में निवेश करने के लिए तैयार हैं।
कोरिया व्यापार-निवेश संवर्धन एजेंसी, अहमदाबाद के महानिदेशक सेंगकी ली ने कहा कि भारत और कोरिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार पिछले 40 वर्षों से चल रहा है। अच्छी कारोबारी सूझबूझ के चलते गुजरात में ज्यादा से ज्यादा कंपनियों के निवेश के प्रयास हो रहे हैं।
गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष हेमंत शाह और एनपीसीआईएल के केएपीएस-1 एंड आर स्टेशन निदेशक देशमुख ने सामयिक भाषण दिया।

उद्योग प्रदर्शनी के अध्यक्ष अमीश शाह ने प्रदर्शनी की जानकारी दी। उद्घाटन समारोह का संचालन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन संजय गाजीवाला और मेहंदी कल्चर की सह-संस्थापक निमिषा पारेख ने किया। अंत में चैंबर के वाइस प्रेसिडेंट हिमांशु बोडावाला ने सर्वे को धन्यवाद दिया और समारोह का समापन किया।

Tags: SGCCI