सूरत : पुलिस स्टेशन में आने वाले ना‌गरिकों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले के खिलाफ होगी कार्यवाही : हर्ष संघवी

सूरत : पुलिस स्टेशन में आने वाले ना‌गरिकों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले के खिलाफ होगी कार्यवाही : हर्ष संघवी

गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने इंस्पिरेशन सेंटर और पुलिस शॉपिंग प्लाजा और साइबर क्राइम रूम का उद्घाटन किया

पुलिस परिवार के युवक-युवतियों के भविष्य के लिए 'भविष्य' करियर मोटिवेशन सेंटर का उद्घाटन
गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने सूरत में पुलिस परिवार के युवाओं के भविष्य के लिए 'भविष्य' करियर मोटिवेशन सेंटर का उद्घाटन किया। हर्ष संघवी ने पुलिस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पुलिस स्टेशन में  काम के लिए आने वाले  नागरिकों के साथ पुलिस थाने में मानवीय व्यवहार होना जरुरी है।  दुर्व्यवहार करने वाले के खिलाफ शिकायत की जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने सूरत शहर पुलिस विभाग द्वारा भविष्य के विकास के लिए प्रशिक्षण के साथ पुलिस परिवार के युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए 'भविष्य' कैरियर प्रेरणा केंद्र और पुलिस शॉपिंग प्लाजा और साइबर अपराध कक्ष का उद्घाटन किया। पुलिस परिवार के बच्चों को कॅरियर मार्गदर्शन के साथ उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पुलिस मुख्यालय में एक केंद्र स्थापित किया गया है। केंद्र कौशल विकास, प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण, कंप्यूटर कौशल जैसे विभिन्न प्रशिक्षण प्रदान करेगा। पुलिस परिवारों को डेयरी उत्पाद, सब्जियां और जीवन की अन्य जरूरतें पुलिस शॉपिंग प्लाजा से रियायती दर पर उपलब्ध होंगी।
इस अवसर पर गृह मंत्री ने पुलिस के प्रयासों की सराहना की और कहा कि राज्य की शांति और सुरक्षा के लिए दिन रात खड़े रहने वाले पुलिस जवानों के युवक-युवती मार्गदर्शन से वंचित न रह जाये इसके लिए यह केंद्र उत्कृष्ट करियर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस केंद्र को शुरू करने से सूरत पुलिस की विचारधारा को जाना जा सकता है। पुलिस और समाज के बीच की खाई को पाटने के लिए गृह विभाग द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने पुलिस से अधिक से अधिक फुट  गश्त करने, समाज की समस्याओं का आंकलन करने और उन्हें दूर करने के प्रयास करने का आग्रह किया। मंत्री ने कहा कि पुलिस द्वारा मानवीय व्यवहार की आवश्यकता का हवाला देते हुए थाने में आने वालों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
मंत्री ने आगे कहा कि सूरत पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थानों जैसे गार्डन और पैदल ट्रैक पर सुझाव पेटियाँ लगाकर सराहनीय प्रयास किया गया है। जिसका अच्छा परिणाम मिल रहा है। हाल ही में उमरा पुलिस कर्मियों ने सुझाव पेटी पढ़कर तत्काल कार्रवाई करते हुए हनीट्रैप के मामले में व्यक्ति की मदद कर एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है।  उन्होंने आगे कहा कि अगर शहर की कोई भी महिला सीधे थाने नहीं आना चाहती है तो वह सुझाव पेटी में पत्र लिखकर अपनी समस्या बता सकती है। जिस पर पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी।
इस अवसर पर पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने कहा कि पुलिस परिवारों के बच्चे मार्गदर्शन के अभाव में नौकरी से वंचित न रहें, इसके लिए केन्द्र द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं एवं अन्य शैक्षणिक प्रशिक्षणों का प्रशिक्षण शुरू किया जायेगा। जो छात्रों को उज्जवल भविष्य बनाने में मदद करेगा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आगामी दिनों में करियर के लिए कोर टीम का गठन किया गया है।
Tags: