सूरत : शनिवार को चांद के दीदार के साथ रविवार से रमजान शुरू, कोरोना काल के बाद अब फिर होगी रांदेर के बाजार में रौनक

सूरत : शनिवार को चांद के दीदार के साथ रविवार से रमजान शुरू, कोरोना काल के बाद अब फिर होगी रांदेर के बाजार में रौनक

रांदेर चाँद कमिटी, सूरत रुयते हिलाल (चाँद) द्वारा रविवार के दिन दिखाई देने वाले चाँद को रमजान का पहला चाँद मानने की घोषणा की

मुस्लिम समुदाय के लिए इबादत और बंदगी का महिना माने जाने वाला पवित्र रमजान मास आज से शुरू हो चुका है। रविवार से मुसलमान समुदाय द्वारा हर दिन रोजा-उपवास रख कर खुदा की बंदगी करेंगे। शनिवार को देर रात चाँद दिखाई दिये जाने के चलते आज से ही रमजान शुरू हो चुका है। रांदेर चाँद कमिटी, सूरत रुयते हिलाल (चाँद) द्वारा रविवार के दिन दिखाई देने वाले चाँद को रमजान का पहला चाँद मानने की घोषणा की थी। 
कोरोना महामारी के दो सालों के बाद इस बार कोरोना के केस नगण्य समान होने के चलते बाज़ारों में भी किसी भी तरह की रोकटोक नहीं लगाई गई है। ऐसे में बाज़ारों में दो सालों से गायब हुई रौनक इस साल दिखाई दे, ऐसा माहौल दिखाई दे रहा है। उल्लेखनीय है कि रमजान इस्लामिक कलेंडर का नौंवा महिना है, जिसमें हर दिन सुबह के उपवास यानि की रोजा रखे जाते है। यहीं नहीं रोजा को इस्लाम के पाँच स्तंभो में से एक माना जाता है। चाँद के दिखाई देने के आधार पर 29 या 30 दिनों के इस महीने में उपवास के अलावा कुरान के पाठ, दान के साथ पूरा महिना गुजारा जाता है। जिसके बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद की नमाज अदा की जाती है। 
सूरत में रमजान महीने के दौरान रांदेर के बाज़ारों का खास आकर्षण दिखाई देता है। पिछले दो साल तो कोरोना के चलते बाज़ारों में बिलकुल भी चहलपहल नहीं दिखाई दी थी। हालांकि इस बार कोरोना के नियंत्रणों में छूट दे दी गई है। ऐसे में फिर से रांदेर के बाज़ारों में लोगों की भीड़ और चहलपहल देखने मिलेगी ऐसी लोगों में आशा है। हालांकि इस बार कोरोना तो नहीं है पर महंगाई के कारण भी लोगों पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में यह देखना होगा की कोरोना के बाद की यह पहली रमजान रांदेर बाजार और उनके व्यापारियों के लिए कितनी अधिक रौनक लेकर आती है।
Tags: Gujarat