सूरत : गूगल पर कॉल कर कस्टमर केयर नंबर ढूंढने वाला एक और फंसा, 1.44 लाख की चपत लग गई

सूरत  : गूगल पर कॉल कर कस्टमर केयर नंबर ढूंढने वाला एक और फंसा, 1.44 लाख की चपत लग गई

जब से लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट और अन्य मामलों में ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल करना शुरू किया है। साइबर क्राइम की संख्या काफी अधिक बढ़ गई है। सूरत के पांडेसरा से एक और साइबर फ़्रौड का मामला सामने आया है, जिसमें एक केमिकल ऑपरेटर को क्रेडिट कार्ड दिलाने के बहाने कुछ भेजाबाजों ने मिलकर 1.44 लाख की चपत लगाई है। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, पांडेसरा की नवीन फ्लोरिंग इंटरनेशनल कंपनी में काम करने वाले केमिकल ऑपरेटर अजय सुरति ने तकरीबन 20 दिन पहले आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड हासिल करने के लिए गूगल पर से कस्टमर केयर नंबर हासिल किया था। हालांकि यह नंबर कंपनी का नहीं, परंतु लोगों की मेहनत की कमाई को चपत करने वाले एक भेजाभाज का था। फोन करने पर कॉल रिसिव करने वाले भेजाबाज ने अजय से एनी डेस्क एप्लिकेशन डाउनलोड करवाया, हालांकि अजय को शंका गई और उसने फोन काट दिया। इसके बाद भी उसने सामने से फोन कर अजय को खुद कस्टमर केयर से ही बोल रहे होने का विश्वास दिलाया था। 
ठग की बातों के जाल में आकर अजय ने एनी डेस्क एप्लिकेशन डाउनलोड कर लिया। इसके बाद उसने एक लिंक भेज कर अजय से बजाज फिंसर्व नामक एप्लिकेशन डाउन करवाया। जिसमें उसने अजय के अन्य बैंक के क्रेडिट कार्ड के एक्ष्पायरी डेट और उसके सीवीवी की जानकारी ली थी। जैसे ही अजय ने यह जानकारी डाली उसे बैंक से पैसे कटे होने के मैसेज आए। इसके चलते अजय ने तुरंत ही दोनों एप्लिकेशन बंद कर दिये। हालांकि इसके बाद भी उसने फिर एक बार फोन कर दोनों एप्लिकेशन चालू करवाये एक के बाद एक पाँच ट्रांजेक्शन कर 144900 की मत्ता गायब कर दी थी।
Tags: Gujarat