सूरत : पोस्ट-रेलवे विभाग का प्रयोग: सूरत से गतिशक्ति एक्सप्रेस सेवा की बुकिंग शुरू

सूरत : पोस्ट-रेलवे विभाग का प्रयोग: सूरत से गतिशक्ति एक्सप्रेस सेवा की बुकिंग शुरू

डोर टू डोर पार्सल पहुंचाए जाएंगे, सूरत से वाराणसी तक पहला पायलट प्रोजेक्ट, ताप्तीगंगा एक्सप्रेश में पार्सल के लिए जुडेगा अतिरिक्त कोच

डोर टू डोर पार्सल पहुंचाए जाएंगे, सूरत से वाराणसी तक पहला पायलट प्रोजेक्ट , ट्रेनों में करीब 150 से 200 किलो वजन के पार्सल तैयार किए जाएंगे
सूरत में  पहली बार रेलवे और डाक के बीच एक संयुक्त उद्यम में पार्सल सेवा शुरू करने की दिशा में प्रयोग शुरू किया है। जिसमें सभी पार्सल डाक द्वारा एकत्र किए जा रहे हैं। इसके बाद इसे देश के अलग-अलग शहरों में भेजा जाएगा। कुछ ट्रेनों का चयन शुरुआती दौर में किया गया है। उन ट्रेनों में अतिरिक्त पार्सल डब्बा ( कोच) रखे जाएंगे और पार्सलों को निर्धारित स्थान पर पहुंचाया जायेगा। प्रारंभिक चरण में की जा रही व्यवस्था के अनुसार एक सौ से दो सौ किलो के पार्सल तैयार किए जाएंगे। सूरत रेलवे स्टेशन पर रेलवे पोस्ट गतिशक्ति एक्सप्रेस पार्सल सेवा शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। 
एकत्रित पार्सल को पायलट प्रोजेक्ट के तहत सूरत से निर्धारित ट्रेन में भेजने की व्यवस्था की जा रही है, जिसके तहत सूरत रेलवे स्टेशन पर रेलवे पोस्ट गतिशक्ति एक्सप्रेस का कार्यालय और गोदाम तैयार किया जा गया है। सूरत रेलवे स्टेशन पर अलग कार्यालय और गोदाम स्थापित होने के कारण इस सेवा के लिए किसी अन्य समस्या की योजना नहीं बनाई जा रही है। शहर भर से डाकघर के कर्मचारी सूरत स्टेशन पर पहुंचेंगे और फिर गोदाम में ही सभी पार्सल सील करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 
इस सेवा के तहत चुनी गई कुछ ट्रेनों में लगभग 150 से 200 किलोग्राम वजन के पार्सल होंगे। बहुत भारी पार्सल को लोड करने और उतारने में सक्षम क्लिप मशीनों का उपयोग ट्रेन कोचों तक बड़े वजन के पार्सल पहुंचाने के लिए किया जाएगा।
सूरत रेलवे स्टेशन पर क्लिप मशीन के इस्तेमाल का ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। भारी वजन के पार्सल के लिए इस प्रकार की मशीन की बहुत आवश्यकता है और इसीलिए मशीनें लगाई जा रही हैं।  भारतीय  पोस्ट और भारतीय रेलवे के सहयोग से ई-कॉमर्स और एमएसएमई बाजार पर ध्यान केंद्रित करते हुए बी2सी और बी2बी बाजारों को लक्षित करने के लिए विकसित किया गया है।
प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (POC) 31 मार्च, 2022 को ताप्ती गंगा एक्सप्रेस द्वारा लॉन्च किया जाएगा। सूरत से वाराणसी ट्रेन को ले जाने के लिए 23 टन का एक अलग वीपी संलग्न है। पार्सल डीओपी 30 मार्च, 2O22 से पार्सल की बुकिंग शुरू करेगा। जिसके लिए आईटी विभाग की ओर से एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया गया है। 
केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश के हाथो आज गुरूवार को सूरत से वाराणसी तक का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। जिसमें डाक विभाग की डोर टू डोर पार्सल सेवा शुरू की जा रही है। डाकघर के कर्मचारी 35 किलो से लेकर 100 किलो तक के पार्सल रेलवे स्टेशन तक पहुंचाएंगे। इसके बाद इसे रेल के जरिए अपने गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। सूरत से वाराणसी तक यह पहला प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। अगर यह सफल रहा तो सूरत से दूसरे शहर भी जुड़ जाएंगे।
Tags: