सूरत : फैशन फोरकास्टिंग सूरत के टेक्सटाइल इंडस्ट्री की जरूरत है: आशीष गुजराती

सूरत : फैशन फोरकास्टिंग सूरत के टेक्सटाइल इंडस्ट्री की जरूरत है: आशीष गुजराती

जब हम कपड़ा उत्पादन और परिधान में लगातार बदलाव करेंगे तभी हम उद्योग और बाजार में टिक पाएंगे: सीएमएआई चीफ मेंटर राहुल मेहता

चैंबर और सीएमएआई ने संयुक्त रूप से 'इंडियन एथनिक वियर - फैशन फोरकास्टिंग' पर कार्यशाला का आयोजन किया
ध सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री  (एसजीसीसीआई) और द क्लॉथिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएमएआई) ने संयुक्त रूप से मंगलवार 29 मार्च को दोपहर 2 बजे सरसाना में 'इंडियन एथनिक वियर - फैशन फोरकास्टिंग' पर वर्कशॉप का आयोजन किया। मुख्य वक्ता के रुप में  बैंग्लोर की इच क्रिएटीव के संस्थापक कनिका वोरा और अनुराधा चंद्रशेखर तथा अशोक ठक्कर और सीएमएआई के चीफ मेंटर राहुल मेहता ने न केवल परिधान उद्योग बल्कि पूरे कपड़ा उद्योग के विकास के लिए फैशन पूर्वानुमान की आवश्यकता पर महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया। 
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि फैशन की भविष्यवाणी सूरत के कपड़ा उद्योग की जरूरत है। जब भारतीय एथनिक वियर के लिए 90 प्रतिशत गारमेंट्स सूरत में बनते हैं।  सूरत में फैशन की भविष्यवाणी की जाती है, तो टेक्सटाइल और गारमेंट्स को न केवल देश में बल्कि विश्व स्तर पर भी प्रदर्शित किया जा सकता है। जब सूरत में हर दिन लगभग  40 मिलियन मीटर कपड़ा बनता हैं तो उसका मूल्यवर्धन किया जाना चाहिए और परिधान भी किया जाना चाहिए। 
सीएमएआई के चीफ मेंटर राहुल मेहता ने कहा, हम उद्योग में तभी टिक पाएंगे जब हम कपड़ा उत्पादन और रेडीमेड कपड़ों में रूपांतरण प्रक्रिया में बदलाव करना जारी रखेंगे। सूरत में बहुत कुछ बदलाव आया है। जब एमएमएफ कपड़े, कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई और बुनाई के उत्पादन में बदलाव होता है, तो पूर्वानुमान बाजार होने पर उत्पाद बाजार में बेचा जाएगा। 
चैंबर के पूर्व अध्यक्ष के साथ सीएमएआई के दक्षिण गुजरात क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. अजोय भट्टाचार्य ने कहा कि फैशन फोरकास्टिंग के जरिए ग्लोबल मार्केट में मौजूदा और आने वाले ट्रेंड्स की सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है। इस प्रकार फैशन पूर्वानुमान पूरे कपड़ा उद्योग के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
कनिका वोरा ने कहा, "आईसीएच नेक्स्ट - एथनिक वियर ट्रेंड फोरकास्ट इन अ सर्विस" भारत में अपनी तरह का पहला है। यह सेवा प्रति वर्ष 10 कैप्सूल अवधारणा के साथ प्रदान की जाती है। कंज्यूमर सेंटीमेंट रिसर्च में ग्लोबल रनवे, डिज़ाइनर लेबल्स, नेक्स्ट सीज़न के लिए सुझाए गए थीम, अलग-अलग की कलर कॉम्बिनेशन वाली कई रिपोर्ट्स प्रकाशित होती हैं। 
कंज्यूमर सेंटीमेंट रिसर्च , ग्लोबल रनवे, डिज़ाइनर लेबल्स, नेक्स्ट सीज़न के लिए सुझाए गए थीम, विभिन्न मुख्य कलर कॉम्बिनेशन वाली कई रिपोर्ट्स प्रकाशित होती हैं। इस रिपोर्ट को लागू करना बेहद आसान है। उनके पास एक पूरी लाइब्रेरी उपलब्ध है और उसके आधार पर वे नए डिजाइन बनाने के लिए फैशन सिखाने में भी मददगार होंगे। 
अनुराधा चंद्रशेखर ने कहा कि हर चार से पांच महीने में वह इस बात पर गहन शोध और विश्लेषण करती हैं कि फैशन क्या आ रहा है और कौन से उत्पाद बाजार में आने वाले हैं। यदि अगली प्रवृत्ति पहले से ज्ञात हो, तो कंपनियां उस दिशा में उत्पाद का उत्पादन करेंगी और इससे कंपनी और उद्योग को समग्र रूप से लाभ होगा। उन्होंने भारतीय एथनिक परिधान और साड़ी पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी और फैशन पूर्वानुमान के लिए विचार किए जाने वाले विभिन्न मानदंडों की विस्तृत समझ दी। 
चैंबर के उपाध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने भारतीय एथनिक वियर के साथ-साथ टेक्सटाइल प्रोडक्शन के लिए फैशन फोरकास्टिंग आयोजित करने के लिए विशेषज्ञों का धन्यवाद किया और सर्वेक्षण को धन्यवाद दिया और कार्यशाला का समापन किया।
Tags: SGCCI