सूरत : परीक्षा केंद्र पर एक दिन पहले से बैठने की व्यवस्था देख सकते हैं परीक्षार्थी

सूरत : परीक्षा केंद्र पर एक दिन पहले से बैठने की व्यवस्था देख सकते हैं परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा के साथ स्पर्धात्मक परीक्षा होने से संचालकों के लिए चुनौति

कक्षा 10वीं और 12वीं की गुजरात बोर्ड परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा केंद्र भी उन अभिभावकों और छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर सामने आया हैं। बोर्ड की परीक्षाएं इस साल 28 मार्च से शुरू हो रही हैं, जिसके एक दिन पहले 27 मार्च को वन संरक्षण विभाग की परीक्षाएं भी होनी हैं। जो छात्र इस स्थिति में अपने बैठने की व्यवस्था देखना चाहते हैं, वे दोपहर 3 बजे के बाद स्कूल जा सकेंगे न कि सुबह। इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाएं भी निर्धारित हैं, जिससे प्रशासकों और स्थल केंद्र पर काम का बोझ बोर्ड परीक्षाओं से अधिक होगा।
इस संबंध में गुजरात स्टेट स्कूल एडमिनिस्ट्रेटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष भास्कर पटेल ने कहा कि छात्र और अभिभावक जब अपने बैठने की व्यवस्था देखने जाएंगे तो प्रतियोगी परीक्षाओं के छात्र भी होंगे। दोनों के बीच कोई टकराव न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही प्रतियोगी परीक्षा और बोर्ड परीक्षा प्रशासकों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।
कक्षा 10वीं और 12वीं की गुजरात बोर्ड परीक्षा से एक दिन पहले अभिभावक और छात्र परीक्षा केंद्र पर आमने-सामने जाकर बैठने की व्यवस्था देखने की जिद करते हैं। जिसके लिए सुबह का समय निर्धारित है। लेकिन इस बार छात्र और अभिभावक परीक्षा केंद्र पर बैठने की व्यवस्था को आमने-सामने देख सकेंगे, सुबह नहीं बल्कि दोपहर में परीक्षा के बाद यानी दोपहर 3 बजे के बाद. क्योंकि बोर्ड की परीक्षा 28 को चल रही है, जबकि वन संरक्षण विभाग की परीक्षा उससे एक दिन पहले 27 मार्च को हो रही है।  यह प्रतियोगी परीक्षा केवल सुबह 10वीं और 12वीं के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाए। ताकि वे सुबह बैठने की व्यवस्था न देख सकें।
इस साल बोर्ड परीक्षा के दौरान तीनों प्रशासकों के लिए यह भी एक बड़ी चुनौती होने वाली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस अवधि के दौरान बोर्ड के साथ-साथ बड़ी और महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया गया है। प्रशासकों के लिए 27 मार्च को बड़ी दुविधा तब है जब कक्षा में बैठने की व्यवस्था नंबर वन होगी। एक दिन पहले प्रतियोगी परीक्षा है, जिसके नंबर बेंच पर होने हैं। ताकि कुछ जगहों पर 26 मार्च से बोर्ड परीक्षा संख्या लिखने का काम हो सके।
Tags: