सूरत : कतारगाम क्षेत्र में पुरानी इमारत के जीर्णोद्धार के दौरान दीवार गिरने से दो की मौत

सूरत :  कतारगाम क्षेत्र में पुरानी इमारत के जीर्णोद्धार के दौरान दीवार गिरने से दो की मौत

संपत्ती मालिक के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज, दुर्घटना के बाद नगर निगम ने इमारत को सील किया

फायर ब्रिगेड की ओर से बचाव कार्य शुरू कर मलबे में दबे लोगों तथा वाहनों को बचाया
सूरत के कतारगाम क्षेत्र में किरण अस्पताल के बगल में पुराने भवन के जीर्णोद्धार के दौरान दीवार और स्लैब का हिस्सा ढह गया, जिससे मलबे के नीचे लोग फंस गए। घटना की सूचना मिलने पर तत्काल दमकल की टीम मौके पर पहुंची। दमकल टीम ने तीन लोगों को मलबे से बाहर निकाला गंभीर रूप से घायल दो युवकों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।
नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि इमारत कतारगाम में जरीवाला कंपाऊन्ड परिसर में स्थित थी, जहां मरम्मत की जा रही थी। इसी दौरान दीवार और स्लैब का हिस्सा टूट गया। हालांकि, मरम्मत कार्य के लिए नगर पालिका से कोई स्वीकृति नहीं मांगी गई है। नगर निगम के अधिकारियों ने भवन की उम्र की जांच की है और नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी। 
घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय विधायक कांति बलर मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह बेहद गंभीर लापरवाही है। नगर पालिका की दमकल की टीम सही तरीके से काम कर रही है। हालांकि, बिना किसी सुरक्षा के किसी इमारत को गिराना उचित नहीं है। उन्होंने कहा मैं लोगों के जीवन को खतरे में डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करूंगा।
दमकल अधिकारी वसंत पारिख ने बताया कि एम्ब्रोडरी की फैक्ट्री में करीब 60 से 70 मजदूर काम कर रहे थे। इस बीच, मालिक ने कहा कि आगे विध्वंस का काम किया जा रहा था। फिलहाल मरम्मत का काम चल रहा था। इसी दौरान दीवार गिर गई और मजदूर मलबे में दब गए। दमकल विभाग ने हाईटेक साधनों की मदद से मलबे के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालकर उन्हे चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में जोंच के दौरान इमारत का एक हिस्सा गिरने से वाहन भी मलबे में दब गए। नगर पालिका ने भवन के पास खड़ी मोपेड समेत वाहनों को निकालने का काम किया।
इमारत का एक हिस्सा गिरने से बिजली की आपूर्ति तुरंत बंद कर दी गई। मलबे को हटाने के लिए दमकल विभाग ने जेसीबी मशीन का इस्तेमाल किया, जबकि इमारत का एक हिस्सा गिरते ही नगर पालिका के जोनल कार्यालय के अधिकारी मौके पर पहुंच गए।
नेता प्रतिपक्ष धर्मेश भंडारी ने कहा कि शासकों की लापरवाही के कारण एक के बाद एक ऐसी त्रासदी हो रही है। हम इस त्रासदी की निंदा करते हैं और नगर पालिका के शासकों को खोजने की कोशिश करेंगे ताकि ऐसी त्रासदी न हो, साथ ही मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद करें। हम राज्य सरकार और नगर पालिका से भी इसकी मांग करेंगे। शहर में ऐसी करीब दो हजार इमारतें होंगी जिन्हे मात्र नोटीस देकर नगर निगम अपनी जिम्मेदारी से बच नही सकती। 
नगर निगम के डिप्टी मेयर दिनेश जोधानी ने बताया कि इस पूरी घटना में दो लोगों की मौत हो गई। एम्ब्रोडरी की फैक्ट्री में निर्माण कार्य चल रहा था। इसकी जांच की जाएगी कि इसे मंजूरी मिली है या नहीं। अगर पूरी घटना में कोई कानूनी रूप से दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस दुर्घटना में समीर शेख और रोहित राठोड की मौत हुई है। कतारगाम पुलिस ने दीवर तुटने से हुई दुर्घटना के मामले में संपत्ती मालिक भानु धानाणी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर कार्यवाही शुरू की है। 
Tags: