सूरत : कक्षा 10 की परीक्षा के हॉल टिकट वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड

सूरत : कक्षा 10 की परीक्षा के हॉल टिकट वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड

स्कूल का इंडेक्स नंबर और स्कूल का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालकर लॉग इन किया जा सकता है।

छात्र का फोटो, हस्ताक्षर और स्कूल के प्रिंसिपल का हस्ताक्षर, सिक्का परीक्षार्थी को कराना होगा
गुजरात बोर्ड की परीक्षा 28 मार्च से शुरू हो रही है, वहीं कक्षा 10 की परीक्षा के हॉल टिकट आज से मिलना शुरू हो गए हैं। ये हॉल टिकट बोर्ड की वेबसाइट gseb.org पर प्राप्त कर सकते हैं। स्कूल का इंडेक्स नंबर और स्कूल का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालकर स्कूल लॉगइन कर फिर हॉल टिकट डाउनलोड किया जा सकता है।
स्कूल को हॉल टिकट प्रिंट करना होगा और छात्रों के फॉर्म के अनुसार विषयों की जांच करनी होगी। जिसके बाद छात्र का फोटो और हस्ताक्षर और स्कूल के प्रिंसिपल का सिक्का और हस्ताक्षर कर छात्र को देना चाहिए। यदि कोई विसंगति पाई जाती है, तो बोर्ड के कार्यालय को भी सूचित किया जा सकता है। 
कोरोना के चलते पिछले साल गुजरात बोर्ड में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का नियमित प्रमोशन किया गया था।  लेकिन इस साल बोर्ड परीक्षा 28 मार्च से शुरू होगी और गुजरात बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।  गुजरात बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा सभी स्कूलों में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।
दो साल बाद अब गुजरात बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। इसलिए चर्चा हुई कि स्कूलों में कैसे सतर्क रहें और किस माहौल में परीक्षाएं कराएं। सम्मेलन की अध्यक्षता माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष एजे शाह ने की। जिसमें विद्यालय के सभी प्राचार्य, शिक्षक एवं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित सभी लोग मौजूद रहे। दो साल बाद वापस बुलाने के लिए एक बैठक आयोजित की गई ताकि परीक्षा पहले की तरह ही आयोजित की जा सके।
गौरतलब है कि कोरोना के बाद पहली बार कक्षा-10 एवं 12 के कुल 14,98,430 छात्र हैं। परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के लिए शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ गांधीनगर में वीडियो कांफ्रेंसिंग की गयी। बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि कक्षा- 10-12 की परीक्षा 28 मार्च से शुरू होगी। जिसमें 9,64,529 छात्र 958 केंद्रों पर कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल होंगे, जबकि 140 केंद्रों पर 1,08,067 परीक्षार्थी कक्षा 12 विज्ञान वर्ग में शामिल होंगे। इसके अलावा, 4,25,834 उम्मीदवार 527 केंद्रों पर कक्षा 12 सामान्य वर्ग की परीक्षा में शामिल होंगे।
Tags: