सूरत : मंत्री पूर्णेश मोदी ने मांगरोल के पनेथा गांव से जल संरक्षण अभियान की शुरुआत की

सूरत :  मंत्री पूर्णेश मोदी ने  मांगरोल के पनेथा गांव से जल संरक्षण अभियान की शुरुआत की

पनेथा गांव में बनने वाली झील का कार्य शत-प्रतिशत जनभागीदारी से साकार होगा, 'पनीदार गुजरात' के निर्माण का होगा गौरवपूर्ण अभियान : सड़क एवं आवास मंत्री

सुजलाम सुफलाम जल संरक्षण अभियान के पांचवें चरण के भाग रूप में, सड़क और आवास मंत्री पूर्णेश मोदी ने शनिवार को सूरत जिले के मांगरोल तालुका के पनेथा गांव से तालाबों  को गहरा करने का काम शुरू किया। सूरत जिले में इस वर्ष 11.78 करोड़ रुपये की लागत से 215 जल संरक्षण कार्य जनभागीदारी, मनरेगा एवं वाटरशेड, वन विभाग, नगर निगम क्षेत्र में किये जायेंगे। जिसमें तालाबों को गहरा करने, चेक डैम और जलाशयों को गहरा करने कार्य किए जाएंगे।
इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि जल ईश्वर द्वारा मानव जीवन को दिया गया एक अमूल्य उपहार है, लेकिन पानी की एक-एक बूंद का विवेकपूर्ण उपयोग करना आवश्यक है। जल संरक्षण के लिए जनशक्ति की मदद से राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया 'सुजलम सुफलाम जल अभियान' पानीदार गुजरात के निर्माण के लिए एक गौरवपूर्ण अभियान होगा। जहां राज्य सरकार ने इस वर्ष जल-सदृश तत्त्वों को एकत्रित कर जल संरक्षण कार्य करने के लिए एक भव्य अभियान चलाया है, वहीं उन्होंने अगली पीढ़ी से जल समृद्धि की विरासत को आगे बढ़ाने का पुरजोर आग्रह किया।
राज्य भर में 13000 स्थानों पर भंडारण कार्यों के माध्यम से पानी की भंडारण क्षमता 1.5 मिलियन क्यूबिक फीट बढ़ाने का विश्वास व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पांचवें वर्ष में जल अभियान शुरू करके, उन्होंने घरेलू पानी उपलब्ध कराने के लिए एक दृष्टिकोण अपनाया है। उपयोग, कृषि, पशुपालन, सिंचाई और जनभागीदारी की अपेक्षा व्यक्त की।
कार्यक्रम के दौरान जल संसाधन विभाग की एक जल संरक्षण फिल्म दिखाई गई। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मांगरोल तालुका के पनेथा गांव में मंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले झील के कार्य को 100 प्रतिशत जन भागीदारी के साथ साकार किया जाएगा। सुजलाम सुफलाम जल अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात किया गया, जिसके तहत राज्य सरकार को वर्ष 2020 में प्लेटिनम पुरस्कार और वर्ष 2021 में स्वर्ण श्रेणी में स्कॉच पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
Tags: