सूरत : औद्योगिक क्षेत्र का दौरा कर परेश धनानी ने प्रदुषित पानी का सेम्पल लिया, सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट

सूरत :  औद्योगिक क्षेत्र का दौरा कर परेश धनानी ने प्रदुषित पानी का सेम्पल लिया, सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट

गुजरात कांग्रेस ने सूरत में प्रदूषण के मुद्दे पर एक फैक्ट फाइंडिंग मिशन का गठन किया, खाड़ियों और नहरों में अनुपचारित औद्योगिक कचरे के अवैध निपटान के कारण जल और भूमि प्रदूषण बढ़ता है: कांग्रेस

भाजपा शासकों ने उद्यमीयों को प्रदुषण करने का खुला लायसन्स दे दिया हैः परेश धानाणी
कांग्रेस नेता और विधायक परेश धनानी ने गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तथ्य-खोज मिशन के तहत सूरत के पास हजीरा, चोर्यासी और पलसाना में औद्योगिक क्षेत्रों का दौरा किया। नालों और नहरों में अनुपचारित औद्योगिक कचरे के अवैध निर्वहन के कारण जल और भूमि प्रदूषण बढ़ रहा है। धानानी ने सूरत जिले के कांग्रेस नेताओं के साथ पलसाना, हजीरा और चोर्यासी खाडीयों और कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट में सीईटीपी के डिस्चार्ज पॉइंट से नमूने एकत्र किए। 
सूरत राज्य में तेजी से प्रदूषण का केंद्र बनता जा रहा है। राज्य भर के अन्य औद्योगिक केंद्रों की तुलना में सूरत में वायु, जल और भूमि प्रदूषण बहुत अधिक है। गुजरात कांग्रेस ने सूरत में प्रदूषण के मुद्दे पर एक फैक्ट फाइंडिंग मिशन का गठन किया है। रिपोर्ट गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी और गुजरात सरकार को सौंपी जाएगी। सूरत में औद्योगिक क्षेत्र के पास विभिन्न स्थानों से एकत्र किए गए पानी के नमूनों का विश्लेषण एक प्रतिष्ठित सरकारी प्रयोगशाला में किया जाएगा। विश्लेषण रिपोर्ट गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के साथ-साथ राज्य सरकार को भी सौंपी जाएगी।
 परेश धनानी ने कहा कि हम प्रदूषण मुक्त गुजरात चाहते हैं। यदि कोई औद्योगिक इकाई पर्यावरण और प्रदूषण नियमों का उल्लंघन कर रही है, तो कांग्रेस पार्टी ऐसे उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ गुजरात उच्च न्यायालय में कानूनी मामला दर्ज करने से नहीं हिचकेगी। हम भी सुप्रीम कोर्ट में लड़ने को तैयार हैं। हम चाहते हैं कि राज्य सरकार निर्दोष लोगों की जान बचाने के लिए औद्योगिक प्रदूषण पर सख्त नीति अपनाए। सूरत के आसपास औद्यौगिक परिसरों में शासकों ने उद्यमीयों के साथ आर्थिक व्यवहार करके उन्हे प्रदुषण करने का लायसन्स दे दिया हो ऐसा इस क्षेत्र का निरिक्षण करने के बाद लगता है। एक विजटि में ही पता चलता है की कंपनीओं की ओर से जहरीला प्रदुषित केमिकल धडल्ले से खाड़ीयों में बिना किसी प्रकार के ट्रीक किए छोडा जा रहा है। जिसके कारण इस क्षेत्र की जमीन, हवा और जल प्रदुषित हो रहा है। इस क्षेत्र में रहनेवाले लोगों के स्वास्थ पर भी इसका विपरित असर हो रहा है। 
Tags: