सूरत : घर के संस्कार, माता-पिता का आशीर्वाद ईश्वर की निकटता की ओर ले जाता है : आनंदीबेन पटेल

सूरत : घर के संस्कार, माता-पिता का आशीर्वाद ईश्वर की निकटता की ओर ले जाता है : आनंदीबेन पटेल

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला सम्मेलन में भाग लेकर 'पोषण प्रसाद, सुपोषित गुजरात' अभियान का किया शुभारंभ

आनंदीबेन ने हर बेटी का ब्लड टेस्ट कराने और जरूरत के मुताबिक पौष्टिक आहार देने पर जोर दिया
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में 'अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस' के अवसर पर गादीवाला माता के प्राकट्योत्सव अंतर्गत अखिल भारतीय दक्षिण संभाग लक्ष्मीनारायण महिला मंडल द्वारा मोटा वराछा उत्राण में भक्ति एवं शक्ति का समन्वय अंतर्राष्ट्रीय महिला अधिवेशन का आयोजन किया गया था, जिसमें आनंदीबेन पटेल ने पोषण प्रसाद, सुपोषित गुजरात, अभियान का प्रारंभ कराया। साथ ही शहरों में अलग-अलग जगहों पर भी महिला दिवस को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि घर के संस्कार, माता-पिता का आशीर्वाद ईश्वर की निकटता की ओर ले जाता है। श्री लक्ष्मीनारायणदेव महिला मंडल एवं स्वामीनारायण संप्रदाय समाज संस्कारी पालन-पोषण में समाज का मार्गदर्शन करने का दायित्व निभा रहे हैं, जो प्रशंसनीय है। राज्यपाल ने यह भी कहा कि सखी मंडलों की शुरुआत वर्ष 2003 में महिला एवं बाल विकास मंत्री के रूप में हुई थी। उन्होंने समाज के कुलीनों से अपील की कि इन बच्चों को गोद लें और सूरत में 3000 बच्चों को टीबी मुक्त बनाने के लिए पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराएं। 
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल
उन्होंने अपनी बेटी के खून की जांच घर पर कराने और 13 फीसदी से कम हीमोग्लोबिन होने पर उसे पौष्टिक आहार देने का आग्रह किया। उन्होंने अंध श्रद्धा एवं कुरीवाज दूर हो , सत्संग एवं सभाओं के आयोजन से लक्ष्मी मंडल की बहनों द्वारा नई पीढ़ी में संस्कार सिंचन के उम्दा प्रयास की सराहना की। साथ ही सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं भी दीं। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए मुद्रा ऋण के कारण लाखों महिलाएं ऋण लेकर आत्मनिर्भर हो गई हैं। उन्होंने लड़कियों, किशोरियों से दिनचर्या एवं भोजन प्रणाली में परिवर्तन लाकर पोषण युक्त आहार लेने की हिमाकत की। साथ ही सर्वाइकल कैंसर न हो इसके लिए 9 से 14  साल की किशोरियों  से कैंसर का टीका लगवाने की अपील की। 
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस' के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अखिल भारतीय दक्षिण संभाग लक्ष्मीनारायण महिला मंडल की बहनें
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शहर के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कैंडर आईवीएफ सेंटर की ओर से महिलाओं के लिए सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग कैंप का नि:शुल्क आयोजन किया गया। आयोजकों के अनुसार यह केंद्र हमारे देश में कई महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली जटिल बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ पूरे समाज को प्रेरित करने की एक पहल थी। केंद्र के डॉक्टरों और कर्मचारियों की मदद से महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का निदान करने के लिए लगभग 1000 सफल पेप स्मीयर परीक्षण किए गए।
Tags: