सूरत के 90 छात्र अब भी हंगेरी पोलैंड रोमानिया सीमा पर फंसे हैं, 790 गुजराती छात्र यूक्रेन से लौट चुके हैं

सूरत के 90 छात्र अब भी हंगेरी पोलैंड रोमानिया सीमा पर फंसे हैं, 790 गुजराती छात्र यूक्रेन से लौट चुके हैं

रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के बीच सरकार द्वारा मिशन गंगा के तहत लगातार लोगों को वापिस लाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि अभी भी कई लोग यूक्रेन में फंसे हुये है। पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन गए छात्रों को युद्ध के कारण वापिस आना पड़ रहा है। सूरत से भी विभिन्न कोर्स की पढ़ाई करने के लिए 270 छात्र यूक्रेन गए थे। इनमें से ही 180 छात्र तो वापिस सूरत लौट आए हैं, लेकिन अभी भी 90 छात्र हंगरी, पोलैंड और रोमानिया की सीमा पर फंसे हुए हैं और भारत सरकार के प्लेन का इंतजार कर रहे है। वहीं दूसरी और यूक्रेन से सही सलामत भारत आए छात्र भारत सरकार का संकट की इस घड़ी में उन्हें बचाने के लिए धन्यवाद व्यक्त कर रहे है।
पिछले शनिवार से इस शनिवार तक एक सप्ताह में सूरत शहर में यूक्रेन के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ने गए छात्रों में से 180 छात्र लौट चुके हैं। हालांकि अभी भी 90 छात्रों का आना बाकी है। ये 90 छात्र यूक्रेन छोड़कर पड़ोसी देश हंगरी, पोलैंड, रोमानिया की सीमा पर हैं या तो एयरपोर्ट पर पहुंचे है और घर आने के लिए भारत सरकार के प्लेन का इंतजार कर रहे है। सूत्रों के मुताबिक यूक्रेन से आए छात्रों के घर तक पहुँचने के लिए सरकार ने दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर वॉल्वो बसों की व्यवस्था की है। हालांकि, इसके बावजूद माता-पिता अपने बच्चों को लेने और उन्हें जल्द से जल्द देखने के लिए हवाई अड्डे की ओर दौड़ रहे हैं।
वहीं बात करे पूरे गुजरात की तो अब तक पूरे गुजरात के 790 लोग युद्धग्रस्त यूक्रेन से वापिस आ चुके है। दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर उनके वापिस आने के लिए गुजरात सरकार द्वारा खास व्यवस्था की गई है। आने वाले दिनों में और भी गुजरातियों के आने की संभावना है। जिला तंत्र द्वारा यूक्रेन में फंसे लोगों के परिवारों के साथ लगातार संपर्क बनाया गया है। जिसके तहत अब तक 1260 परिवारों से विभिन्न जिला तंत्र ने मुलाकात कर उनके घर के सदस्य के वापिस आने का आश्वासन दिया गया है।
Tags: Surat