सूरत : अलथाण श्याम मंदिर के पास 100 बेड का छांयड़ो अस्पताल का भूमिपूजन

सूरत : अलथाण श्याम मंदिर के पास 100 बेड का छांयड़ो अस्पताल का भूमिपूजन

गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करने के उद्देश्य से जनसेवा ही प्रभुसेवा की विचारधारा के साथ की गई छांयडो संस्था जरूरतमंदों को सेवा के रूप में छाया दे रहा है

स्वामीनारायण संप्रदाय बीएपीएस के परमपूज्य ज्ञानवत्सल स्वामीजी के शुभ हाथों से होगा छांयडो अस्पताल का भूमिपूजन 
सूरत छांयडो संस्था द्वारा अलथाण श्याम मंदिर के पास कल रविवार 6 मार्च 2022 को 100 बेड़ के अस्पताल का भूमिपूजन स्वामीनारायण संप्रदाय बीएपीएस के परमपूज्य ज्ञानवत्सल स्वामीजी के शुभ हाथों से होगा। समारोह के मुख्य अतिथि मनसुखभाई मांडवीया और मुख्य अतिथि सी.आर. पाटिल मौजूद रहेंगे। छांयडों संगठन रियायती दरों पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।
सूरत मानव सेवा संघ, जिसे छायड़ो के नाम से जाना जाता है, जिसकी स्थापना 1998 में गुजरात के पूर्व गृहमंत्री स्वर्गीय पोपटलाल व्यास के नेतृत्व में गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करने के उद्देश्य से जनसेवा ही प्रभुसेवा की विचारधारा के साथ की गई थी। 23 साल पहले लगाया गया पौधा आज एक विशाल बरगद का पेड़ बन गया है और जरूरतमंदों को छाया के रूप में ठंडक दे रहा है।
वर्ष 2012 से भरतभाई शाह संस्थान के अध्यक्ष हैं। उनके अथक कार्य में संगठन का समर्थन और कुछ सेवा गतिविधियाँ जैसे मानवीय सेवा, शैक्षिक सेवा, स्वास्थ्य सेवा, समाज सेवा, आदिवासी विकास सेवा, डिजास्टर रिलीफ सेवा, विकलांगता सेवा, महिला सशक्तिकरण के जैसी अनेक समाज में उपयोगी होने वाले कार्य कर रहे हैं ।
आत्मज्योति एमआरआई सेंटर के उद्घाटन समारोह में 2008 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्रभाई मोदीजी संगठन की गतिविधियों से प्रभावित हुए और कहा कि ऐसा छांयडो गुजरात के हर जिले में होना चाहिए। उनके इस प्रेरणादाई वचन से हमारे अंदर नई शक्ति का संचार हुआ और हमारी सेवा किए कार्यों ने रफ्तार पकड़ी। 
शहर में पिछले 23 सालों से लोगों की सेवा कर रहे छांयडों संस्था के दानवीर
संगठन कई वर्षों से अत्याधुनिक अस्पताल बनने का सपना देख रहा है और स्व.हसमुखलाल होजीवाला के पुत्रों ने जब शहर के बीचोबीच अस्पताल बनाने के लिए संस्था को अमूल्य भूमि दान करने की पेशकश की, तो उम्मीद थी कि यह सपना अब सच हो जाएगा। इस अवधारणा को सार्थक बनाने के लिए स्वर्गीय हसमुखलाल होजीवाला के पुत्रों हेमंत भाई और धीमंतभाई और उनके परिवार श्रीमती नर्मदाबेन लालजीभाई पटेल के सौजन्य से श्याम मंदिर के पास आलथन क्षेत्र में संगठन को 2300 वर्ग फुट जगह दान में दी गई।  स्वर्गीय पदमादान हसमुखलाल होजीवाला मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के नाम से इस अस्पताल का निर्माण किया जाएगा।
अलथान मध्यम वर्ग के लोगों की आबादी वाला क्षेत्र है और इसके आसपास के क्षेत्र में भेस्तान, उधना, बमरोली, डिंडोली, गभेनी, सचिन, पांडेसरा जैसे कामकाजी आबादी वाला क्षेत्र है। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र के निवासियों के साथ-साथ सूरत शहर में रहने वाले सभी लोगों को इस अस्पताल के पेड़ की छाया मिल सकेगी।
अस्पताल के लिए करीब 1 लाख वर्ग फुट का निर्माण होगा।अस्पताल के पहले चरण में हृदय विभाग शुरू किया जाएगा जिसमें अत्याधुनिक कैथलैब, कार्डिएक ओटी, उन्नत 3डी-4डी इको मशीन उपलब्ध होगी। इसके साथ ही उच्च स्तरीय स्वास्थ्य परीक्षण के लिए एमआरआई, सीटी स्कैन, सोनोग्राफी, एक्स-रे, पैथोलॉजी लैबोरेटरी जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। निकट भविष्य में सामान्य चिकित्सा, तंत्रिका विज्ञान, बाल रोग, हड्डी रोग, नेत्र विज्ञान, यूरोलॉजी जैसे विभिन्न विभाग भी शुरू किए जाएंगे। 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में अत्याधुनिक ऑपरेटिंग थिएटर, आईसीयू, आईसीसीयू इमरजेंसी विभाग और कई स्वास्थ्य उन्मुख सुविधाएं होंगी।
साथ ही भविष्य में संस्थान नर्सिंग स्कूल/कॉलेज के साथ-साथ अस्पताल प्रबंधन से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू करेगा और माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्रभाई मोदीजी के आत्मनिर्भर भारत और कौशल विकास योजना के विजन को साकार करने की दिशा में काम करेगा। सभी को रियायती दर पर उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए हमें कई तरह के लोगों का सहयोग मिल रहा है। इस सेवा यज्ञ में बलिदान देकर एक साधारण मनुष्य को भी लाभ और सम्मान देने के लिए हमने अस्पताल के निर्माण की अनुमानित लागत के लिए 2500 रुपये प्रति वर्ग फुट का भुगतान किया। मैंने ऐसी राशि को सहयोग के रूप में स्वीकार करने का निर्णय लिया है। परियोजना की अनुमानित लागत रु. 50 करोड़ होगा जिसमें बांधकाम अत्याधुनिक मेडिकल उपकरण जरूरी साधन, और सेवा, फर्नीचर पिक्चर ऑक्सीजन प्लांट एसी प्लांट ट्रांसफार्मर जनरेटर तथा अन्य जरूरी उपकरणों हो गया रे में खर्च होगा।

Tags: