सूरत : गुजरात के बजट में नए सरकारी कॉलेज , रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के 1991 करोड़ के प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

सूरत : गुजरात के बजट में नए सरकारी कॉलेज , रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के  1991 करोड़ के प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

गुजरात विधानसभा में पेश हुए बजट के दौरान सूरत शहर के विभिन्न पांच प्रकल्पों का समावेश किया गया

सूरत सिविल अस्पताल में नई ओपीडी के लिए 23 करोड़ , भीमराड गांधी स्मारक विकास के लिए 10 करोड़ रुपये का आवंटन
वर्ष 2022-23 के लिए गुजरात का 2 लाख 43 हजार 965 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।  जिसमें सूरत की भी पांच परियोजनाओं की घोषणा की गई है। गुजरात के बजट में सूरत के लिंबायत और वराछा इलाकों में नए सरकारी कॉलेज की घोषणा की गई है। सूरत जिले काछोल में सायंस कॉलेज, इसके साथ ही तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के 1991 करोड़ के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी मिल चुकी है। सूरत सिविल अस्पातल में नई ओपीडी के लिए 23 करोड़, भीमराड में गांधी स्मारक के लिए 10 करोड का समावेश हुआ है। 
वित्त मंत्री कनुभाई देसाई द्वारा पेश किए गए गुजरात बजट की सबसे बड़ी बात यह है कि राज्य में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। यह एक ऐसा बजट है जो मध्यम वर्ग के करदाताओं को राहत देता है। राज्य के इतिहास का सबसे बड़ा बजट वित्त मंत्री कानू देसाई ने पेश किया है। लोगों के कल्याण के लिए कृषि, स्वास्थ्य और जल विभाग के लिए सबसे अधिक आवंटन किया गया है। किसानों को ब्याज सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना की घोषणा की गई है। 
सूरत के आदिवासी इलाके कछोल में कॉलेज साइंस स्ट्रीम में ऐसी व्यवस्था नहीं थी, जहां बच्चे पढ़ सकें। इसने छात्रों को शहरी क्षेत्रों में विज्ञान का अध्ययन करने के लिए मजबूर किया। हालांकि आज बजट में कॉलेज में साइंस स्ट्रीम की कक्षाएं शुरू करने की भी मंजूरी दे दी गई है। दूर-दराज के गांवों के छात्र भी साइंस स्ट्रीम में पढ़ सकें और साइंस स्ट्रीम में बच्चों की संख्या बढ़ाने का प्रयास है। 
बजट में सूरत सिविल अस्पताल में नई ओपीडी के लिए स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 23 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिस तरह से शहर की आबादी बढ़ रही है, उससे सूरत सिविल अस्पताल के अंदर काम का बोझ और बुनियादी ढांचा भी बढ़ने को मजबूर हो रहा है।
सरकार ने बजट में शहर को पर्यटन स्थल के साथ-साथ सौंदर्यीकरण के लिए विकसित करने की घोषणा की है। जिसमें विशेष रूप से तापी नदी के रिवरफ्रंट विकास के लिए 1991 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिस तरह अहमदाबाद में रिवरफ्रंट का विकास हुआ है, उसी तरह तापी रिवरफ्रंट को भी शासकों द्वारा बार-बार विकास के लिए पेश किया जा रहा था। भीमराडी के ऐतिहासिक स्थलगांधी स्मारक का निर्माण  के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। 
Tags: