सूरत : जर्मनी के राजदूत ने मेट्रो परियोजना का दौरा किया, सफाई से हुए अभिभुत

सूरत  : जर्मनी के राजदूत ने मेट्रो परियोजना का दौरा किया, सफाई से हुए अभिभुत

सूरत के अ‌तिथि बने जर्मनी के राजदूत ने मेट्रो परियोजना का दौरा किया, जर्मन और फ्रांसीसी सरकारों ने मेट्रो परियोजना के लिए 5434 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान की है।

भीमराड गांव 'केएफडब्ल्यू वित्त पोषित मेट्रो परियोजना' और सूरत के ऐतिहासिक किले का दौरा किया
जर्मन राजदूत वाल्टर जॉन्स लिंडनर ने सूरत जिले के चोर्यासी तालुका के भीमराड गांव में केएफडब्ल्यू वित्तपोषित मेट्रो परियोजना का दौरा किया और ऑपरेशन का निरीक्षण किया। सहदेव सिंह राठी निदेशक मेट्रो परियोजना ने जर्मन राजदूत को समग्र दृष्टिकोण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सूरत शहर के चोकबाजार में ऐतिहासिक किले का भी दौरा किया और स्मार्ट सिटी के रूप में शहर की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कलेक्टर आयुष ओक और मेयर हेमाली बोघावाला तथा अधिकारियों के साथ बैठक की। 
सूरत मेट्रो परियोजना के ओपरेशन का निरिक्षण करते जर्मनी के राजदूत एवं उनकी टीम
जर्मनी के राजदूत श्री वाल्टर जॉन्स लिंडनर जो सूरत शहर के पहले अतिथि बने और वह सूरत की सफाई से प्रभावित हुए। साथ ही मेट्रो परियोजना के संचालन और प्रगति से अवगत होने के साथ-साथ जॉन वाल्टर ने कहा कि सूरत एक स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है, जर्मन और फ्रांसीसी सरकारों ने शहर की मेट्रो परियोजना के लिए 5434 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान की है। ताकि भविष्य में शहर के लोगों को सुरक्षित और तेज यात्रा का लाभ मिले। उन्होंने परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए वित्त पोषण के साथ-साथ अन्य तकनीकी सहायता प्रदान करने का वादा किया। राजदूत व अन्य सदस्यों ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
सूरत मेट्रो परियोजना निदेशक सहदेव सिंह राठी ने कहा कि सूरत के लोगों के लिए इस अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना में जर्मन और फ्रांसीसी सरकारों द्वारा अनुमानित 50 प्रतिशत निवेश किया गया है। इसलिए मेट्रो प्रोजेक्ट में आधुनिक सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे इस प्रोजेक्ट का काम जल्दी और समय पर पूरा हो सकेगा। वर्तमान में 18.6 किमी मेट्रो लाइन परिचालन में है। जिसमें 6 अंडरग्राउंड स्टेशनों, 6.47 किमी टनल और 10 स्टेशनों का संचालन प्रगति पर है। इसके अलावा ड्रीम सिटी में 20 स्टेशनों की लाइन के लिए डिपो का काम भी जोरों पर है। उन्होंने कहा कि दो साल में ऑपरेशन पूरा करने का लक्ष्य है। 
Tags: