सूरत : कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बड़े पैमाने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू, अगले 10 दिन बेहद अहम

15 से 18 वर्ष के 95 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हो गया है पूरा

सूरत निगम के स्वास्थ्य विभाग ने शहर में सामूहिक टीकाकरण और परीक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शहर में कोरोना का संक्रमण चरम पर चल रहा है। लोगों को सावधान रहने की भी हिदायत दी जा रही है। वहीं, लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए निगम की ओर से टीकाकरण किया जा रहा है। शहर की 90 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। 15 से 18 वर्ष की आयु के 95 प्रतिशत किशोरों को टीका लगाया गया है।
निगम की ओर से टेस्टिंग और ट्रेसिंग की रणनीति अपनाई जा रही है। ताकि लोगों की जल्द से जल्द पहचान कर इलाज किया जा सके। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पहले सिर्फ करीब 4,000 टेस्ट किए गए थे। जिसे अब बढ़ाकर 22000 डेली टेस्टिंग किया जा रहा है। निगरानी बहुत अच्छी चल रही है। अधिकांश संक्रमित लोगों की पहचान संबंधित स्टाफ की त्वरित प्रतिक्रिया को देखते हुए की जा रही है और उन्हें अस्पताल ले जाने के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर होम क्वारंटाइन करने का भी निर्देश दिया जा रहा है, ताकि प्रचलन कम हो।
कोरोना की तीसरी लहर के चरम पर होने से शहर में संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। सर्विलांस टीम की जांच तेज कर दी गई है। पहले यहां करीब 300 कर्मचारी थे। अब 1200 लोगों की मदद की जा रही है। पॉजिटिव आने वाले मरीजों का घर पर ही होम आइसोलेशन में इलाज किया जा रहा है। होम आइसोलेटेड मरीजों के लिए संजीव की रथ सेवा शुरू की गई है। संजीव की करीब 150 रथ सेवाएं शहर के विभिन्न इलाकों में चल रही हैं। वर्तमान में अस्पताल में मरीजों का प्रतिशत नगण्य है।
नगर आयुक्त बंछानिधि पाणि ने कहा कि अगले दस दिन सूरत शहर के लिए बेहद अहम हैं. हम कुछ दिन पहले ही कह रहे थे कि शहर कोरोना के चरम पर होगा। अभी भी मामलों में वृद्धि होगी। लेकिन हम लोगों के कम संक्रमित होने और उचित इलाज कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हम निगरानी का बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। इसके चलते ज्यादा से ज्यादा लोगों का पता लगाया जा रहा है।
Tags: