जल्द ही शुरू हो सकते है 12-14 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन

देश में जैसे-जैसे कोरोना और ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे है केंद्र और राज्य सरकार द्वारा टीकाकरण कि गति को बढ़ा दी गई है। फिलहाल देश में 15 से 18 साल के किशोरों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। इस दौरान नेशनल टेक्निकल एड्वाइजरी ग्रुप के चेरमेन डॉ एन के अरोरा ने बताया कि मार्च से देश में 12 से 14 साल के बच्चों को भी टीका देना शुरू किया जा सकता है। बता दे कि अब तक देश के 15 से 17 साल की उम्र के तीन करोड़ से भी अधिक किशोरों को टीका दिया जा चुका है, जो की कुल संख्या के 45% है। 
भारत ने यह अभूतपूर्व सिद्धि मात्र 13 दिनों में हासिल की है। अनुमान लगाया जा रहा है की जनवरी के अंत तक 15 से 17 साल के 7.4 करोड़ किशोरों को टीके का पहला डोज़ दिया जा सकेगा। अरोड़ा ने कहा कि फरवरी की शुरुआत से इन बच्चों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी और महीने के अंत तक वैक्सीन की दूसरी खुराक सभी को दी जाएगी। फिर हम फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत से 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करेंगे। भारत में स्वास्थ्य केंद्र ने 10 जनवरी से वरिष्ठ नागरिकों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रीकोशन डोज़ देना शुरू कर दिया है। खासतौर पर जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें इसके कर्मचारी और 60 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।
देश में शुरू किए गए टीकाकरण अभियान को रविवार को एक साल पूरा हो गया है। देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 156 मिलियन से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं। देश में स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं का टीकाकरण कर टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था। सरकार को पिछले एक साल में टीकाकरण अभियान को बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी है।
Tags: