सूरत : देश में भाजपा का सूक्ष्म दान अभियान, सी.आर. पाटिल सबसे आगे

सूरत : देश में भाजपा का सूक्ष्म दान अभियान, सी.आर. पाटिल सबसे आगे

पाटिल के रेफरल कोड से ज्यादा से ज्यादा चंदा लेने की कोशिश

5 से 1000 रुपये तक का चंदा इकट्ठा किया जा रहा है
भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर सूक्ष्म दान अभियान शुरू किया गया था। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी से जुड़े कार्यकर्ताओं से पार्टी फंड मुहैया कराने का आह्वान किया। देश भर के नेताओं की सूची में सबसे उपर सी. आर. पाटिल, उसके बाद ओडिशा के सुंदरगढ़ लोकसभा सांसद जुएल ओरम दूसरे क्रम पर  हैं। बीजेपी नेताओं की लिस्ट में सी.आर. पाटिल यहां भी सबसे ऊपर दिखाई दे रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी द्वारा पार्टी फंड के लिए इस तरह के प्रयोग कर रही है।
माइक्रो डोनेशन कैंपेन के तहत देशभर के नेता और कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी को दान कर सकते हैं। दान प्रक्रिया में कोई भी व्यक्ति कम से कम 5 रुपये से लेकर रु. 1000 तक दान कर सकता है। देश भर के सांसदों, विधायकों और नगरसेवकों ने अभियान में योगदान देना शुरू कर दिया है। बीजेपी ने बड़ी पार्टी फंड जुटाने के लिए कैंपेन शुरू किया है। जिसमें नेता और कार्यकर्ता अपनी क्षमता के अनुसार दान कर रहे हैं। अकेले गुजरात से एक अनुमान के मुताबिक, कम से कम रु. 100 करोड़ रुपये के पार्टी फंड की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। हैरानी की बात यह है कि देश के राजा भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं से भी ज्यादा चंदा सी.आर. पाटिल के रेफरल कोड से आ रहा है।
जब माइक्रो डोनेशन लिंक पर जाकर डोनेशन किया जाता है तो रेफरेंस पूछा जाता है। उस बिंदु पर आप जिस व्यक्ति का जिक्र कर रहे हैं उसका रेफरल कोड दर्ज किया जाता है। सूरत में सीआर पाटिल के रेफरल कोड से डोनेट करने की कोशिश की जा रही है। जिससे पार्टी के लिए ही दान किया जा रहा है। इसमें सबसे ज्यादा सीआर पाटिल का जिक्र नजर आता है। देश भर में रेफरल कोड की सूची है। दान में भी सी.आर. पाटिल सबसे आगे रहे  उनके समर्थकों की भी यही इच्छा है। सीआर पाटिल का रेफरल कोड अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। एक तरह से यहां भी सीआर पाटिल और उनके समर्थक इसे बड़ा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 
सूक्ष्म दान अभियानों की सूची में सी.आर. पाटिल अभी भी सबसे आगे हैं। सूरत के स्थानीय पार्षद और उनके समर्थक पार्टी फंड देकर सी.आर. पाटिल का रेफरल कोड संदर्भ में डाल रहे हैं। जिससे माइक्रो डोनेशन के नीचे लिंक में लिस्ट दिखाई दे रही है। इसमें सबसे आगे हैं सीआर पाटिल। इसके पीछे की वजह उनके हवाले से साफ है कि ज्यादातर पार्टी फंड आ रहे हैं। सीआर पाटिल आर्थिक रूप से संगठन के साथ-साथ पार्टी में भी अपनी भूमिका को मजबूत कर सकते हैं। इस तरह का संदेश देने की भी कोशिश की जा रही है। 
Tags: