सूरत : सचिन जीआईडीसी गैस कांड में मुंबई की कंपनी के 3 अधिकारी एवं एक मिल मालिक गिरफ्तार

सूरत : सचिन जीआईडीसी गैस कांड में मुंबई की कंपनी के 3 अधिकारी एवं  एक मिल मालिक गिरफ्तार

दो रसायनों को मिलाने से बनी जहरीली गैस से 6 की मौत का पर्दाफाश

खाड़ी में रासायनिक रिसाव के जहरीले प्रभाव ने पास की एक मिल में काम करने वाले छह लोगों की मौत हुई थी
सूरत के सचिन जीआईडीसी में एक टैंकर से नाले में रसायन डंप करते समय  जहरीली गैस से छह लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 26 अन्य घायल हो गए थे, उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा। पुलिस ने घटना की जांच की और स्थानीय मिल मालिक की भूमिका के अलावा मुंबई स्थित हिकल कंपनी  के तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।  मुंबई और सचिन इलाके की एक ही मिल से केमिकल इकट्ठा कर जहरीली गैस छोड़ी गई थी।
सूरत के सचिन जीआईडीसी इलाके में एक टैंकर से केमिकल को खाई में फेंका जा रहा था। उस वक्त पास की एक मिल में काम करने वाले 6 लोगों की जहरीली प्रभाव से मौत हो गई थी। जबकि 26 लोगों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। घटना की जांच खुद पुलिस आयुक्त ने की थी, जिससे जीपीसीबी के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। पुलिस ने  मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी थी। सूरत क्राइम ब्रांच ने सचिन इलाके में एक स्थानीय ट्रांसपोर्टर के अलावा भरूच और वडोदरा में छापा मारकर चार लोगों को गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ में पता चला कि जहरीला केमिकल वेस्ट मुंबई के तलोजा की फार्मा सेक्टर की हिकेल नामक कंपनी से वाया अंकलेश्वर होकर सचिन जीआईडीसी लाया गया था।
सूरत क्राइम ब्रांच ने हिकेल कंपनी के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को पूछताछ के लिए सूरत बुलाया था और उनसे पूछताछ शुरू की थी। क्राइम ब्रांच ने हिकेल कंपनी से बरामद अहम दस्तावेजों के आधार पर उनसे  उलट जांच की और अंत में, पुलिस ने हिकेल कंपनी के अधिकारियों  मनसुख गोकलभाई पटेल, अभय सुरेश दांडेकर और मच्छिंद्रनाथ मुरलीधर गोर्हे को गिरफ्तार कर लिया है। मनसुख कंपनी में  सस्टेनेबिलिटी और कॉर्पोरेट ईएचएस हेड है।
सचिन जीआईडीसी में बारिश के पानी के नाले में जो रसायन अवैध रूप से छोड़ा गया था, वह तलोजा एमआईडीसी, मुंबई की हिकल केमिकल कंपनी से आया था। कंपनी ने संगम एनविरो प्राइवेट लिमिटेड को सोडियम हाइड्रो सल्फाइड केमिकल दिया। क्राइम ब्रांच के कंपनी के अधिकारियों  मनसुख गोकलभाई पटेल (उम्र-50 वर्ष, निवासी- पटेल हेरिटेज, खारघर, नवी मुंबई), अभय सुरेश दांडेकर (उम्र-48 वर्ष, आशीर्वाद रेजीडेंसी, बोरीवली वेस्ट, मुंबई) और मच्छिंद्रनाथ मुरलीधर गोर्हे (उम्र-49 वर्ष, निवासी- श्री श्रद्धा को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी पनवेल, जिला रायगढ़) को गिरफ्तार कर लिया है।
Tags: