सूरत : विश्व विद्यालय ने एक्सटर्नल परीक्षा शुल्क 300 रुपये बढ़ाया

सूरत : विश्व विद्यालय ने एक्सटर्नल परीक्षा शुल्क 300 रुपये बढ़ाया

सिंडिकेट की बैठक में मिली मंजूरी, अब दूसरे-तीसरे वर्ष की परीक्षा फीस भी बढ़ेगी

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय ने अंडर एवं पोस्ट ग्रेज्युएट के एक्सटर्नल कोर्स की परीक्षा फी में 300 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। हाल ही में सिंडिकेट की बैठक में परीक्षा में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार पारिश्रमिक देना होगा। सिंडीकेट सदस्यों ने मामले को मंजूरी दी।
यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि पहले बाहरी पाठ्यक्रम के लिए शुल्क 1500 रुपये था। लेकिन अब इसमें रु. 300 रुपये की वृद्धि के साथ 1800 रुपये का भुगतान विश्वविद्यालय को करना होगा। फिलहाल विवि ने केवल प्रथम वर्ष के लिए परीक्षा शुल्क में वृद्धि की है। लेकिन यह अगले साल से क्रमश: दूसरे और तीसरे साल की फीस भी बढ़ाएगी। विश्वविद्यालय एक्सटर्ननल  के बी.कॉम, बीए, एम.कॉम और एमए पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जिसमें करीब पांच हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।
विश्वविद्यालय ने हाल ही में एक अधिसूचना की घोषणा की और अंडर और स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा शुल्क 270 तक बढ़ा दिया। हालांकि, इस वृद्धि के पीछे का कारण 7वें वेतन आयोग के अनुसार परीक्षा में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को पारिश्रमिक देने का निर्णय माना जा रहा है। 
Tags: